अखिलेश यादव और रामगोपाल यादव का सपा से निष्‍कासन रद्द, पार्टी में हुई वापसी

By Tejnews.com 2016-12-31 राजनीति     

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के समाजवादी कुनबे में हुई अब तक की सबसे बड़ी उथल-पुथल के बीच मुलायम सिंह यादव के साथ अखिलेश यादव और आजम खान की बैठक के बाद अखिलेश और रामगोपाल यादव का निष्कासन वापस ले लिया गया है। अब एक बार फिर दोनों की पार्टी में वापसी हो गई है।

इस बैठक में शिवपाल और अबू आजमी भी मौजूद थे। इस बैठक में आजम ने अखिलेश के साथ मिलकर अमर सिंह को निकालने की मांग भी की। आजम ने कहा कि अगर अमर सिंह को निकाला जाता है तो सब ठीक हो जाएगा। इस बैठक में शिवपाल यादव को भी बुलाया गया।

इससे पहले अखिलेश यादव पार्टी अध्यक्ष व पिता मुलायम सिंह यादव से मिलने उनके आवास पहुंचे। वह उप्र सरकार में मंत्री आजम खां के साथ सपा अध्यक्ष से मिलने गए। आजम पिता-पुत्र दोनों के करीबी बताए जाते हैं।

इससे पहले 5, कालीदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर अखिलेश ने समर्थक विधायकों व मंत्रियों की बैठक बुलाई। बताया जाता है कि अखिलेश ने बैठक में कहा कि उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव जीतकर वह नेताजी को तोहफा देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि 'पार्टी से अलग हुआ हूं, पिता से नहीं।'

मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में अहमद हसन, शाहिद मंजूर, ब्रह्म शंकर त्रिपाठी, अरुणा कोरी, पंडित सिंह, शिवकांत, अवधेश प्रसाद, कमाल अख्तर, जियाऊद्दीन रिजवी, फरीद महफूज, इकबाल महमूद जैसे मुलायम के करीबी मंत्री भी मौजूद थे। सांसद धर्मेद्र यादव भी मुख्यमंत्री आवास पहुंचे।

टूट गई समाजवादी पार्टी? मुलायम ने बेटे अखिलेश को पार्टी से 6 साल के लिए निकाला
यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले मुलायम सिंह यादव परिवार बिखर चुका है। एसपी मुखिया मुलायम सिंह यादव ने शुक्रवार को अनुशासनहीनता के आरोप में बेटे अखिलेश और चचेरे भाई रामगोपाल यादव को 6 साल के लिए पार्टी से निकाल दिया। सीएम अखिलेश और रामगोपाल के खिलाफ कार्रवाई का यह ऐलान प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दिया। मुलायम ने कहा कि रामगोपाल अखिलेश का भविष्य खराब कर रहे हैं, उन्होंने बिना हक पार्टी का राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाने का ऐलान किया है। एसपी मुखिया ने कहा कि इन सबमें अखिलेश भी रामगोपाल के साथ हैं, लिहाजा दोनों को पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।

अब नजरें अखिलेश की मीटिंग पर
अखिलेश यादव ने शनिवार सुबह 9 बजे एसपी के सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। सबकी नजर अब अखिलेश की उस बैठक पर है। माना जा रहा है कि बैठक के बाद अखिलेश अपने अगले कदम के बारे में ऐलान कर सकते हैं। इस बीच सूत्रों के मुताबिक खबर है कि कांग्रेस अखिलेश के साथ है। अगर विधानसभा में बहुमत परीक्षण की नौबत आई तो कांग्रेस के विधायक अखिलेश के पक्ष में वोट देंगे। शनिवार को ही सुबह साढ़े दस बजे मुलायम सिंह यादव ने पार्टी के घोषित उम्मीदवारों की लखनऊ में बैठक बुलाई है।

भड़के समर्थकों को अखिलेश ने संयम बरतने को कहा
अखिलेश के निष्कासन की खबर सुनते ही उनके समर्थक भड़क गए। मुख्यमंत्री के घर के बाहर बड़ी तादाद में उनके समर्थक जुटे हुए थे। अपने नेता पर कार्रवाई की खबर सुनते ही वह भड़क गए और अखिलेश के पक्ष में नारेबाजी करने लगे। कुछ कार्यकर्ताओं ने शिवपाल यादव के पोस्टर फाड़ डाले। भड़के समर्थकों को शांत कराने के लिए अखिलेश यादव ने अपने एक वफादार विधायक को उनके पास भेजा। मुख्यमंत्री ने समर्थकों तक संदेश पहुंचवाया कि वह संयम बरतें। अखिलेश ने कहा कि वह शनिवार की सुबह विधायकों के साथ बैठक करेंगे, दोपहर में वह समर्थक कार्यकर्ताओं से मुलाकात के लिए उपलब्ध होंगे।

रामगोपाल के अधिवेशन बुलाने से बिगड़ा मामला
दरअसल पार्टी में मचे घमासान के बीच शुक्रवार को रामगोपाल ने 1 जनवरी को लखनऊ में पार्टी का आपातकालीन राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाने का ऐलान किया था। उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों को खत लिखकर राष्ट्रीय अधिवेशन में शामिल होने को कहा था। इसके बाद मुलायम सिंह यादव ने पहले तो रामगोपाल और अखिलेश के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया फिर कुछ ही देर बाद दोनों के पार्टी से निष्कासन का ऐलान किया।

'अखिलेश का भविष्य खराब कर रहे रामगोपाल'
मुलायम ने कहा कि रामगोपाल अखिलेश का भविष्य खराब कर रहे हैं लेकिन अखिलेश यह बात नहीं समझ पा रहे हैं। उन्होंने अपने चचेरे भाई पर पार्टी को कमजोर करने और चुनाव के वक्त जानबूझकर समस्या पैदा करने का आरोप लगाया। मुलायम ने कहा कि इतिहास में किसी ने बेटे को सीएम नहीं बनाया, लेकिन मैंने अखिलेश को सीएम बनाया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष के अलावा कोई अधिवेशन नहीं बुला सकता: मुलायम
मुलायम सिंह यादव ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के अलावा कोई सम्मेलन नहीं बुला सकता। उन्होंने कहा कि रामगोपाल ने जो किया उससे बड़ी अनुशासनहीनता नहीं हो सकती। मुलायम ने कहा कि पिछली बार भी हमने रामगोपाल को निष्कासित किया था, तब उन्होंने गलती स्वीकार की और हमने उन्हें माफ कर दिया। एसपी मुखिया ने कहा कि रामगोपाल ने बिना अधिकार के विशेष अधिवेशन बुलाने का ऐलान किया, उन्हें बैठक बुलाने का हक नहीं है।

'अधिवेशन के बारे में मीडिया से पता चला'
एसपी मुखिया ने कहा कि एक दिन में विशेष अधिवेशन कैसे बुलाया जा सकता है, उसके लिए कम से कम 10 से 15 दिनों की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारी अनुमति नहीं ली गई, हमसे पूछा भी नहीं गया न ही बताया गया, हमें तो मीडिया से इसके बारे में पता चला। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील की कि रामगोपाल के बुलाए अधिवेशन में वह शामिल न हो क्योंकि यह पूरी तरह अनुशासनहीनता है। हम नहीं चाहते कि किसी पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

अधिवेशन में जाने पर होगी कार्रवाई: शिवपाल
मुलायम ने कार्यकर्ताओं से रामगोपाल के बुलाए अधिवेशन से दूरी बनाने की अपील तो की ही, बाद में शिवपाल यादव ने बाकायदा लेटर जारी कर पार्टी पदाधिकारियों को इसे लेकर आगाह किया। शिवपाल ने पार्टी पदाधिकारियों से कहा है कि रामगोपाल यादव द्वारा बुलाया गया अधिवेशन असंवैधानिक है, उसमें हिस्सा लेना अनुशासनहीनता मानी जाएगी।

टूट की कगार पर समाजवादी पार्टी, चुनाव चिह्न 'सायकल' जब्त कराने EC जा सकते हैं अखिलेश
समाजवादी पार्टी दो फाड़ होने के कगार पर आ खड़ी हुई है। बात अब इतनी आगे बढ़ चुकी है कि सीएम अखिलेश यादव अपनी राह अलग करते हुए, चुनाव आयोग जाकर एसपी के चुनाव चिह्न 'साइकल' को जब्त करने की मांग कर सकते हैं। दोनों खेमों की ओर से मिल रहे कड़े संकेत यही इशारा कर रहे हैं कि अब जो भी होगा निर्णायक होगा। उधर समाजवादी पार्टी में तेजी से बदल रहे इस घटनाक्रम पर कांग्रेस के रणनीतिकारों की पैनी नजर है। उन्हें अखिलेश की बगावत का बेसब्री से इंतजार है।
अखिलेश के नजदीकी सूत्र बता रहे हैं कि टिकट बंटवारे में अनदेखी के बाद अखिलेश की आक्रामकता सिर्फ दिखाने के लिए नहीं है। अगर उनके पिता मुलायम सिंह यादव और चाचा शिवपाल यादव उनकी बात नहीं मानते हैं, तो वह अपना रास्ता अलग करने का मन बना चुके हैं। सूत्रों ने संकेत दिया कि अखिलेश इस संभावित घटनाक्रम के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं और अगर उन्हें अलग होना पड़ता है, तो वह चुनावी मैदान में अपने 'ब्रैंड' के बूते उतरेंगे।

Similar Post You May Like

  • विरोधी पार्टियों के साथ मिलकर BSP के वोट काटते हैं भीम आर्मी के चन्द्रशेखर, मायावती ने लगाया आरोप

    विरोधी पार्टियों के साथ मिलकर BSP के वोट काटते हैं भीम आर्मी के चन्द्रशेखर, मायावती ने लगाया आरोप

    लखनऊ: BSP प्रमुख और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर रावण पर विरोधी पार्टियों के साथ मिलकर बसपा के वोट काटने का आरोप लगाया है। मायावती ने CAA/NRC के खिलाफ दिल्ली में हुए हिंसक प्रदर्शनों को लेकर चंद्रशेखर की गिरफ्तारी पर भी सवाल उठाए। मायावती ने रविवार की सुबह इसे लेकर एक के बाद एक तीन ट्वीट किए। पहले ट्वीट में मायावती ने लिखा कि "दलितों का आम मानन

  • झारखंड चुनाव: महिला सुरक्षा पर राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला, बोले- 'कैसी रक्षा कर रहे हो आप'

    झारखंड चुनाव: महिला सुरक्षा पर राहुल गांधी का PM मोदी पर हमला, बोले- 'कैसी रक्षा कर रहे हो आप'

    झारखंड (बड़कागांव): कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि बीजेपी जिन राज्यों में सत्ता में हैं, वहां वह लोगों से जमीनें छीन रही है. उन्होंने कहा कि झारखंड में विपक्षी गठबंधन के सत्ता में आने पर जल, जंगल, जमीन लोगों को लौटाया जाएगा. राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि देश की महिलाएं बिना डर के घर से बाहर नहीं निकल पा रही हैं. राहुल

  • कर्नाटक उपचुनाव परिणाम: BJP की बड़ी जीत, सिद्धारमैया ने नेता विपक्ष पद से दिया इस्तीफा, पीएम मोदी कांग्रेस पर बरसे

    कर्नाटक उपचुनाव परिणाम: BJP की बड़ी जीत, सिद्धारमैया ने नेता विपक्ष पद से दिया इस्तीफा, पीएम मोदी कांग्रेस पर बरसे

    कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी को 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में शानदार सफलता मिली है और पार्टी ने कुल 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसी के साथ येदियुरप्पा सरकार को पूर्ण बहुमत मिल गया है. चुनाव परिणाम विपक्षी दल कांग्रेस और जेडीएस के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है. पहले के चुनाव में इन 15 सीटों में से 12 सीटों पर कांग्रेस जीती थी. इस चुनाव में पार्टी केवल दो सीट पर जीत दर्ज कर सकी है. पू

  • BJP के लिए अच्छी खबर, पार्टी का समर्थन करेंगे रामदास अठावले

    BJP के लिए अच्छी खबर, पार्टी का समर्थन करेंगे रामदास अठावले

    ठाणे: भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी दल रिपब्लिक पार्टी ऑफ इंडिया ‘अठावले’ (RPI-A) ने कहा है कि वह गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा का समर्थन करेगी। पार्टी के प्रमुख रामदास अठावले ने शिव सेना को भी सलाह दी है कि वह भाजपा से कलह नहीं करे। इसके अलावा अठावले ने फेरीवालों के खिलाफ आंदोलन करने के लिए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की आलोचना की है। उन्होंने कहा, ‘हम सुनिश्चित करेंगे कि भाजपा को ज्य

  • अखिलेश के सामने छात्रनेता ने CM योगी को कहा ‘अनपढ़-जाहिल’, जानें फिर क्या हुआ

    अखिलेश के सामने छात्रनेता ने CM योगी को कहा ‘अनपढ़-जाहिल’, जानें फिर क्या हुआ

    लखनऊ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्र संघ का चुनाव जीतकर सोमवार को अखिलेश‌ के दरबार में पहुंचे एक छात्रनेता ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के सामने ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अनपढ़-जाहिल की संज्ञा दे डाली। इस पर अखिलेश ने तुरंत उसे डांटा और वहीं रोकते हुए अपनी बात समाप्त करने का निर्देश दिया। तमाम छात्र नौजवानों और मीडिया की मौजूदगी में मौके की नज

  • शिवसेना ने भाजपा पर बोला हमला, कहा- केवल एक दल के पास है ‘अकूत धन’

    शिवसेना ने भाजपा पर बोला हमला, कहा- केवल एक दल के पास है ‘अकूत धन’

    केंद्र में सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी का नाम लिए बगैर शिवसेना ने दावा किया कि केवल एक पार्टी के पास अकूत धन है और यह पार्टी लोगों द्वारा खारिज किये जाने के बावजूद गोवा तथा मणिपुर में सत्ता में आयी है. पार्टी ने यह भी दावा किया है कि इस धन का इस्तेमाल शिव सेना को उखाड फेंकने की कोशिश में किया जा रहा है. शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में लिखा गया है कि नोटबंदी के बाद लोगों ने

  • राहुल ने पूछा, क्या आपने किसी महिला को RSS की शाखा में शॉर्ट्स पहने देखा है? भड़कीं स्मृति ईरानी

    राहुल ने पूछा, क्या आपने किसी महिला को RSS की शाखा में शॉर्ट्स पहने देखा है? भड़कीं स्मृति ईरानी

    वड़ोदरा: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर आरोप लगाया कि वे महिलाओं को सम्मान नहीं देते और सवाल किया कि संघ की शाखाओं में कितनी महिलाएं नजर आयीं। उन्होंने कहा कि इसके विपरीत कांग्रेस में हर स्तर पर महिलाएं काम करती हैं। गांधी ने गुजरात में अपने चुनाव अभियान के दूसरे दिन यहां विद्यार्थियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा

  • महाराष्ट्र-गुजरात में BJP की बड़ी जीत, कांग्रेस पस्त, PM मोदी ने जनता को कहा शुक्रिया

    महाराष्ट्र-गुजरात में BJP की बड़ी जीत, कांग्रेस पस्त, PM मोदी ने जनता को कहा शुक्रिया

    महाराष्ट्र के पंचायत चुनावऔर गुजरात में हुए स्थानीय निकाय के उपचुनाव बीजेपी के लिए अच्छी खबर लेकर आए हैं। महाराष्ट्र में बीजेपी ने पंचायत चुनावों में लगभग आधी सीटों पर कब्जा जमाया है, वहीं गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों में भी बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की है। गुजरात निकया चुनावों में बीजेपी ने 8 में से 5 सीटों पर कब्जा जमाया है। बीजेपी की शानदार सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र

  • सपा-कांग्रेस गठबंधन उत्तर प्रदेश में चलता रहेगा: अखिलेश यादव

    सपा-कांग्रेस गठबंधन उत्तर प्रदेश में चलता रहेगा: अखिलेश यादव

    मथुरा: समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने आज कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के साथ उनकी पार्टी का गठबंधन जारी रहेगा और वे वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे। उन्होंने वृंदावन में संवाददाताओं से कहा, कांग्रेस के साथ गठबंधन जारी रहेगा और हम एक साथ मिलकर अगला चुनाव लड़ेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बयान के बारे में पूछे जाने पर कि वस्तु एवं सेवा कर (GST) में छूट दिए

  • योग्यता के अभाव में कांग्रेस का विस्तार संभव नहीं: जेटली

    योग्यता के अभाव में कांग्रेस का विस्तार संभव नहीं: जेटली

    नई दिल्ली: कांग्रेस की वंशवादी राजनीति पर एक और हमला बोलते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जब तक कांग्रेस योग्यता और संभावना के आधार पर नेताओं का चयन नहीं करती, तबतक पार्टी का विस्तार संभव नहीं है। जेटली ने यह बात बर्कले इंडिया कॉन्फरेंस को वीडियो कॉन्फरेंस के जरिए संबोधित करने के बाद सवालों के जवाब में कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जमीनी हकीकत और भारत की आकांक्षाओं

ताज़ा खबर

Popular Lnks