टॉप 5 खूबसूरत एडवेंचर डेस्टिनेशंस जहां एक कपल को अवश्य जाना चाहिए

By Tejnews.com 2016-11-27 सैर     

एक रिश्ते को तभी मज़बूत माना जाता है जब आपके पास एक दूसरे का साथ हो। आप एक दूसरे की भावना को समझ सकें। कहा जा सकता है कि एक दूसरे के साथ को महसूस करने के लिए एक दूसरे की भावना को समझने के लिए ट्रैवल एक बेहतरीन माध्यम है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप ट्रैवल करते हुए अपने पार्टनर की पसंद नापसंद को महसूस कर सकते हैं तो जाहिर है यदि आप सामने वाले की इच्छाओं का ध्यान रख रहे हैं तो आप में एक बढ़िया ट्यूनिंग का पनपना लाज़मी है।

तो इसी क्रम में आज हम अपने इस आर्टिकल के जरिये आपको अवगत कराने जा रहे हैं भारत में मौजूद्द उन एडवेंचर स्पॉट्स से जहां आप अपने पार्टनर संग जा सकते हैं। तो अब देर किस बात की आइये जाना जाए उन एडवेंचर स्पॉट्स के बारे में जहां आप अपने पार्टनर के साथ जा सकते हैं। रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, उत्तर भारत में सबसे बड़ा वन्यजीव भंडार में से एक है, जो राजसी खेल संरक्षण था। 1955 में, यह एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में स्थापित किया गया था. बाद में, 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर के पहले चरण में इसको शामिल किया गया। रणथंभौर वन्यजीव अभयारण्य को 1980 में राष्ट्रीय पार्क का दर्जा प्रदान किया गया था. बाघों के अलावा, राष्ट्रीय पार्क में विभिन्न जंगली जानवरों, सियार, चीते, हाइना, दलदल मगरमच्छ, जंगली सुअरों और हिरण के विभिन्न किस्मों के लिए एक प्राकृतिक निवास स्थान के रूप में कार्य करता है, इसके अलावा, वहाँ जैसे जलीय वनस्पति, लिली, डकवीड और पार्क में कमल बहुतायत है। पर्यटकों के लिए वन्य प्राधिकारी ने सड़कों का निर्माण किया है जिससे वह पार्क में घूम सके। वन्य प्राधिकारी ने फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए विशेष व्यवस्था की है।

औली औली एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है जो पूरी दुनिया में स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है। यह खूबसूरत जगह समुद्रतल से 2800मी. ऊपर स्थित है। यह जगह ओक धार वाली ढलानों और सब्ज़ शंकुधारी जंगलों के लिए जानी जाती है। औली का इतिहास 8वीं शताब्दी में पाया जाता है। यहां आप ओस की ढलानों पर चलते हुए नंदादेवी, मान पर्वत तथा कामत पर्वत शृंख्ला के अद्भुत नज़ारें देख सकते हैं। यात्री इन ढलानों से गुज़रने पर सेब के बाग और हरे भरे देवदार के पेड़ भी देख सकते हैं। यदि बात औली के पर्यटन बिन्दुओं पर हो तो आपको बताते चलें कि यहां ऐसा बहुत कुछ है जो आसानी से किसी भी पर्यटक का मन मोह सकता है।

जैसलमेर जैसलमेर,'गोल्डन सिटी', राजस्थान के शाही महलों और लड़ने वाले ऊंटों के साथ एक रेतीले रेगिस्तान के आकर्षण का प्रतीक है। यह विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल महान थार रेगिस्तान के बीच में स्थित है। जैसलमेर जिले के प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में सेवारत होने के साथ, यह पाकिस्तान, बीकानेर, बाड़मेर और जोधपुर की सीमाओं से लगा है। यह सुनहरा शहर राज्य की राजधानी जयपुर से सिर्फ 575 किमी दूर है। आपको बताते चलें कि यह सुनहरा शहर राजस्थानी लोक संगीत और नृत्य रूपों, जिन्हे वैश्विक मंच पर अत्यधिक सराहा जाता है, के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप अपने पार्टनर के साथ यहां आ रहे हों तो हमारा सुझाव है कि यहां के लोकल फोल्क का लुत्फ़ लेना न भूलें।

कूर्ग कूर्ग या कोडागु, कर्नाटक के लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों में से एक है। कूर्ग, कर्नाटक के दक्षिण पश्चिम भाग में पश्चिमी घाट के पास एक पहाड़ पर स्थित जिला है जो समुद्र स्‍तर से लगभग 900 मीटर से 1715 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। आपको बताते चलें कि कूर्ग को भारत का स्‍कॉटलैंड कहा जाता है और इसे कर्नाटक का कश्‍मीर भी कहा जाता है। यह दक्षिण भारत के लोगों का प्रसिद्ध वीकेंड गेटवे है, दक्षिण कन्‍नड़ के लोग यहां विशेष रूप से वीकेंड मनाने आते है। यदि कूर्ग और उसके आसपास स्थित अन्‍य पर्यटन स्थलों का वर्णन हो तो आपको बता दें कि कूर्ग में पर्यटकों के लिए काफी खास और दर्शनीय पर्यटन स्‍थल है। अब यदि आप अपने पार्टनर के साथ कूर्ग जा रहे हैं तो हमारा दावा है कि आपकी यात्रा अवश्य ही मनोरम साबित होगी।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर

Popular Lnks