द शोमैन राज कपूर

By Tejnews.com 2016-10-17 बॉलीवुड     

प्रकाशकीय
दुुनिया को सफेद बाघो की पहचान देने वाले रीवा से द शोमैन राज कपूर साहब का गहरा नाता रहा है। अभिनेता, निर्माता, निर्देशक राज कपूर भारतीय फिल्म इतिहास के वह महान नाम है जिन्होंने फिल्मों के माध्यम से हिन्दुस्तान की पहचान को वैश्विक क्षितिज में स्थापित किया। जिनके फिल्मों के गीत-गुनगुनाने वाले एसिया, रूस, जापान, अमेरिका और अफ्रीका में भी है। ऐसे व्यक्तित्व का विन्ध्य की संस्कारधानी रीवा के साथ गहरा रिश्ता होना विन्ध्य प्रदेश ही नही पूरे मध्य प्रदेश के लिए गौरव का विषय है।
अभिनेता राज कपूर गाजे बाजे के साथ बारात लेकर रीवा आये और सौभाग्यकांक्षिणी कृष्णा के साथ विवाह के बंधन में बधे। सन् 1946 में रीवा राज्य के पुलिस महानिरीक्षक श्री करतार नाथ मल्होत्रा थे कृष्णाजी उन्ही की सुपुत्री हैं। श्री करतार पूरे परिवार के साथ रीवा मंे रहे और कृष्णा भी यहां पली-बढीं और पढाई की। अभिनेता राज कपूर के साथ दाम्पत्य सूत्र में जुड़ने के बाद कृष्णा बॉलीवुड की सर्वाधिक सम्माननीय महिला बनीं, जिनकी तीसरी पीढ़ी आज भी फिल्म जगत में कपूर खानदान की यश की ध्वजा फहराए हुए है।
श्री राज कपूर का रीवा के साथ इतना गहरा भावनात्मक संबंध रहा कि उन्होनें न सिर्फ अपनी एक पुत्री का नाम रीमा (रीवा का मूल नाम रीमा ही है) रखा अपितु अपनी फिल्मों में कई बार जिक्र किया। मशहूर फिल्म ‘‘आह’’ में मुझे रीवा जाना है रीवा चलो रीवा से आत्मीय लगाव को बल देता है। तांगे का वह चर्चित और अमर दृष्य जिसमें राजकपूर का पात्र तांगेवाला बने मुकेश (सुप्रसिद्ध पार्श्वगायक) से कहता है मुझे रीवा जाना है...। इसी तरह सन् 1948 फिल्म मंे बनी फिल्म आग में फोर्ड कार का नम्बर त्म्ॅ। 347 दर्शको को साफ दिखाया गया। यह फोर्ड कार रीवा लाइसेंस पास थी।
श्री राज कपूर की स्मृतियों को सहेजने की पहल की प्रदेश के जनसंपर्क, खनिज व ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने। श्री शुक्ल ने विन्ध्य की जनता की ओर से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आग्रह किया और राजकपूर स्मृति सांस्कृतिक केन्द्र व प्रेक्षागृह ने अपना आकार लेना शुरू कर दिया। शीघ्र ही यह अभिनव केन्द्र कला जगत मे नयी पहचान के साथ बनकर उभरने को तैयार है।
श्री रणधीर कपूर ने जिस जगह पर सांस्कृतिक केन्द्र का भूमिपूजन किया है जिस जगह पर आडोटोरियम बनकर तैयार होगा। उसी में श्री राज कपूर की बारात आयी व परिणय हुआ था। इसके साथ अभिनेता प्रेमनाथ, राजेन्द्र नाथ, नरेन्द्र नाथ, और प्रेम चौपडा के साथ रीवा के रिश्तों की बागडोर जुडी।
श्रीमती अमिता विश्वकर्मा

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर

Popular Lnks