“गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस” में छिंदवाड़ा जिले का नाम दर्ज होने पर विद्यार्थियों में छाई खुशी की लहर "खुशियों की दास्तां"

By Tejnews.com 2019-12-21 PR     

यूं तो हर स्तर पर और हर कार्य क्षेत्र में नए-नए तरह के रिकॉर्डस और कीर्तिमान बनते रहते हैं, लेकिन इन कीर्तिमानों को बनाना इतना आसान नहीं होता। इनके लिए एक समर्पित और एकजुट प्रयास की आवश्यकता होती है। इसी तरह के प्रयासों से छिंदवाड़ा जिले के सभी स्कूली बच्चों ने भी एक साथ मिलकर जिले का नाम वर्ल्ड रिकॉर्डस की गोल्डन बुक में दर्ज करा दिया है। यह अपने आप में जिले की बड़ी उपलब्धि है जिसने प्रदेश का ही नहीं देश का नाम भी रोशन किया है। जिले के लिए इन गौरव के क्षणों में और बढ़ोत्तरी उस समय हुई जब प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को छिन्दवाड़ा में दो दिवसीय राज्य स्तरीय कॉर्न फेस्टिवल के 15 दिसंबर 2019 को आयोजित शुभारंभ समारोह में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस के साउथ एशिया प्रभारी श्री आलोक कुमार द्वारा वर्ल्ड रिकॉर्ड में जिले का नाम दर्ज होने का प्रमाण पत्र सौंपा गया। मुख्यमंत्री श्री नाथ ने भी इस उपलब्धि को जिले ही नहीं बल्कि प्रदेश और देश के लिये गौरवपूर्ण उपलब्धि निरूपित किया है।

कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने बताया कि जिले में आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय कॉर्न फेस्टिवल में जन समुदाय की सहभागिता और जागरूकता के लिये फेस्टिवल की पूर्व तैयारियों के अंतर्गत 7 दिसंबर को जिले के 4 हजार 792 शासकीय व अशासकीय प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिये “कॉर्न सिटी” विषय पर एक साथ पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में जिले के 2 लाख 75 हजार से भी अधिक विद्यार्थियों ने बड़े ही हर्ष, उत्साह और उमंग के साथ सहभागिता कर पेंटिंग बनाई और मोस्ट पीपल ड्राइंग ऑन ए सिंगल थीम साईमल्टेनियसली (मल्टीपल लोकेशन्स) में जिले का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस में दर्ज करवा कर जिले का गौरव बढ़ाया है। इतना ही नहीं जिला प्रशासन ने भी इन बच्चों के प्रोत्साहन के लिये उनके द्वारा बनाई गई बेहतरीन पेंटिग्स का संकलन कर एक कैलेण्डर तैयार कराया जिसका विमोचन मुख्यमंत्री श्री नाथ द्वारा कॉर्न फेस्टिवल के शुभारंभ समारोह में किया गया। साथ ही विद्यार्थियों के उत्साहवर्ध्दन के लिये जिला एवं विकासखंड स्तर पर प्रथम, व्दितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता प्रतिभागियों को प्रोत्साहन राशि, प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित करते हुये उनकी लगभग 10 हजार पेंटिंग्स का प्रदर्शन कॉर्न फेस्टिवल आयोजन स्थल पर किया गया जिससे जिले के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों में खुशी की लहर है।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेंद्र सिंह नागेश के नेतृत्व में जिला प्रशासन, नगर पालिका छिंदवाड़ा, स्कूल शिक्षा विभाग और जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद की पूरी टीम की कड़ी मेहनत और नवाचार करते हुये कार्यक्रम पूर्व की विभिन्न गतिविधियों से गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जिले का नाम दर्ज होने पर इसकी सर्वत्र सराहना की जा रही है तथा भविष्य में भी नये-नये कीर्तिमान बनाने के लिये विद्यार्थी लालायित और उत्साहित हैं।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर

Popular Lnks