सूफी की सुल्ताना रेखा भारद्वाज ने ओशो महोत्सव में मचाया धमाल -

By Tejnews.com 2019-12-20 PR     

गुलाबी परिधान में सूफी की सुल्ताना, हिंदी सिनेमा की जानी-मानी पार्श्वगायिका रेखा भारद्वाज ने गुरुवार की शाम ओशो प्रेमियों के बीच धमाल मचाकर सबका दिल जीत लिया। छाप तिलक सब छीना, तेरे इश्क में, तेरी रजा मेरी रजा सहित एक से बढ़कर एक सूफी गीतों पर जमकर तालियां बजीं।

कलेक्टर व स्वामी मुकंददास रहे मौजूद
इस दौरान कलेक्टर भरत यादव, गुप्तेश्वर महादेव मंदिर के स्वामी मुकंद दास महाराज सहित अन्य मौजूद रहे। ओशो अनहद कम्यून, भोपाल की माँ प्रेम पूर्णिमा ने कलेक्टर व रेखा भारद्वाज का स्वागत किया।

सुभाष घई ने जमाया रंग :
ओशो महोत्सव के प्रथम सत्र में ध्यान क्या और क्यों विषय पर बोलते हुए ओशो व उनके मूल संदेश ध्यान को लेकर अपनी सोच-समझ का इजहार किया तीसरे सत्र में ओशो फिल्म फेस्टिवल के जरिए उन्होंने पर्दे पर ओशो की विभिन्न् भाव-भंगिमाओं की अनदेखी फिल्मों के हिन्दी अंग्रेजी वीडियो की प्रस्तुति और ओशो मेडिटेशन रिजॉर्ट, पुणे की झलकियां दिखाकर ओशो प्रेमियों को आनंद में डुबो दिया। ओशो को लेकर बनने जा रही फिल्म के सिलसिले में इशारे भी किए, जिन्हें सुनकर समूचा तरंग खुशी के रंग में रंग गया।

ध्यान से हुआ आगाज़
गुरुवार को सुबह 6.30 बजे से 7.30 बजे तक का समय ओशो संन्यास अमृतधाम के स्वामी अनादि अनंत के सानिध्य में सक्रिय ध्यान का रहा। ओशो के सबसे मूलभूत डायनामिक मेडिटेशन के विभिन्न् चरणों में डूबते ओशो संन्यासी गजब का समां बांध रहे थे। मैरून रोबधारियां का सागर सा लहराने लगा। आनंद की हिलोर में सब बह गए। अंतिम चरण में नृत्य की धूम मची और फिर सब शिथिल होकर आराम-मुद्रा में चले गए।

ओशो व्याख्यान की कड़ी में ध्यान क्या और क्यों विषय पर ओशो इंटरनेशनल कम्यून की मां अमृत साधना ने जैसे ही अपने स्वर छेड़े सुनने वाले बस सुनते ही रह गए। ऐसा इसलिए भी हुआ क्योंकि वाणी एक ऐसी साधिका की थी, जो ओशो के जीवंत संपर्क में रह चुकने के गौरव से मंडित हैं। ओशो से संन्यस्त होने का सौभाग्य अर्जित करने के साथ ही अनवरत ओशो के पूना धाम के संचालन की महती जिम्मेदारी भी निभा रही हैं। उन्होंने ओशो प्रणीत ध्यानों की विविधिवता मनुष्य की विविधता के अनुरूप होने का मनोवैज्ञानिक तथ्य रेखांकित किया।

अशोक चतुर्वेदी, पूर्व सचिव विधानसभा ने भी ''''''''''''''''ध्यान क्या और क्यों विषय पर सारगर्भित संभाषण के जरिए ओशो प्रेमियों की तालियों का प्रसाद अर्जित किया। हाई हिंदी ग्रंथ अकादमी के पूर्व संचालक नूतन कॉलेज के प्रोफेसर सुरेंन्द्र विहारी गोस्वामी, हाई कोर्ट के अधिवक्ता नरिन्दर पाल सिंह रूपराह व कपिल तिवारी ने भी ओशो को लेकर यादगार बातें कहीं। सांप्रदायिकता से ऊपर उठकर जीने पर बल दिया। मंच संचालन डॉ.प्रशांत कौरव, डॉ.रणवीर कौर व अमित परनामी ने किया।

मैं धर्म सिखाता हूं, धार्मिकता नहीं : ओशो के संदेश ''''''''''''''''मैं धर्म सिखाता हूं, धार्मिकता नहीं को लेकर ओशो अनहद कम्यून, भोपाल की मां प्रेम पूर्णिमा ने भूमिका बांधी, जिसके बाद प्रख्यात साहित्यकार-कथाकार कमलेश पांडे ने ऐसा व्याख्यान दिया, जिसे सुनकर सुनने वाले बस सुनते रह गए। उन्होंने अपने संस्मरणों के जरिए ओशो-दर्शन के प्रति अपनी श्रद्धा निवेदित की। साफ किया कि जो कुछ नहीं जानता, दरअसल उसके ही कुछ जानने की संभावना रहती है। स्विट्जरलैंड से ओशो महोत्सव में शामिल होने आए स्वामी श्रीला प्रेम पारस ने सुर खुमारी से संगीत संध्या सजाई। 6 से 7 बजे तक उनके सुरों ने समां बांधा। वे ध्यान की अतल गहराई में डूबकर संगीत की साधना करने वाले अनूठे ओशो संन्यासी हैं। अपनी अनुभूति को वाद्यों के जरिए अभिव्यक्त करने वाले स्वामी श्रीला प्रेम पारस ने एक के बाद एक ऐसी प्रस्तुतियां दीं कि हर सुनने वाला भाव-विभोर हो गया। पिछले दिनों नर्मदा किनारे ओशो फेस्टीवल के जरिए इस राजकीय ओशो महोत्सव की नींव रखने वाले स्वामी श्रील प्रेम पारस के प्रति प्रत्येक संजीदा ओशो प्रेमी ने अहोभाव व्यक्त किया। स्वामी श्रील प्रेम पारस धर्मपत्नी और पुत्र-पुत्री भी मैरून रोब में सुशोभित हो रहे थे। पूरा परिवार ओशोमय होकर ओशो महोत्सव को सफल बनाने में अपनी आहुति देता नजर आया।

रजनीश राजा चन्द्रमोहन शीर्षक नाटक का सफल मंचन : शाम 5 बजते ही रंग संस्था ''''''''''''''''विमर्श की नाट्य प्रस्तुति ''''''''''''''''रजनीश राजा चन्द्रमोहन का मंचन शुरू हो गया। स्वामी देव सिद्धार्थ रचित इस नाटक का निर्देशन समर सेन गुप्ता ने किया। विकी तिवारी, आदित्य गुप्ता, नपुल और दीपक गुप्ता ने ओशो के जीवन के विभिन्न् चरणों से संबंधित उनके पात्र बड़ी खूबसूरती से अभिनीत किए। नृत्य और ध्यान के साथ जीवन और मृत्यु, दोनों का उत्सव व आनंद मनाने के दर्शन को समाहित नाटक खूब सराहा गया।

ओशो महोत्सव में आज
ओशो महोत्सव के समापन दिवस पर 13 दिसंबर के कार्यक्रम की शुरूआत नो डायमेंशन ध्यान से होगी जो मां प्रेम गतिता ओशो अनहद कम्यून भोपाल के मार्गदर्शन में होगा। इसके बाद व्याख्यान के क्रम में श्री शिवकुमार तिवारी, लेखक श्री मनोज श्रीवास्तव एवं श्री मुकेश नायक राज्यसभा सांसद अपना व्याख्यान शिक्षा का स्वरूप विषय पर देंगे। राजनीति ओशो की नजर से विषय पर श्री कमल दीक्षित वरिष्ठ पत्रकार श्री सुरेंद्र बिहारी गोस्वामी प्रोफेसर नूतन कॉलेज भोपाल, श्री अशोक चतुर्वेदी एवं राज्यसभा सदस्य श्री विवेक तन्खा अपनी बात रखेंगे। इसके उपरांत ओशो साहित्य की जानकारी मां अमृत साधना ओशो इंटरनेशनल फाउंडेशन पुणे द्वारा दी जाएगी। इसी क्रम में सत्य की प्यास मन का दर्पण कोर्स ऑफ मैडिटेशन आदि पुस्तकों का विमोचन भी किया जाएगा।

इस तीन दिवसीय आयोजन के समापन सत्र में श्री मनोज मिश्रा का सूफी डांस एवं नीलांगी कलन्तरे का नृत्य होगा। इस अवसर पर ओशो की पुस्तकों सत्य की प्यास, मन का दर्पण एवं कोर्स ऑफ मेडिटेशन के नवीन संस्करणों का विमोचन भी होगा।

Similar Post You May Like

  • कैम्पा मद का उपयोग रोजागार सृजन में होगा:- मुख्यमंत्री

    कैम्पा मद का उपयोग रोजागार सृजन में होगा:- मुख्यमंत्री

    मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा है कि कैम्पा निधि का उपयोग वन्य प्राणी क्षेत्र प्रबंधन को सुदृढ़ बनाने और स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने में किया जाये। श्री कमल नाथ ने गत दिवस मंत्रालय भोपाल में कैम्पा की राज्य प्राधिकरण की शासी निकाय की बैठक में यह निर्देश दिये। वन मंत्री श्री उमंग सिंघार बैठक में उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि कैम्पा निधि के उपयोग के संबं

  • घरेलू ब्यूटी पार्लर ने संवार दी रीना की तकदीर (सफलता की कहानी)

    घरेलू ब्यूटी पार्लर ने संवार दी रीना की तकदीर (सफलता की कहानी)

    बदलते दौर में महिलाएं घर गृहस्थी के दायरे से निकलकर रोजगार क्षेत्र में भी जगह बना रही हैं। उन्तीस वर्षीया सैंथोल की रहने वाली रीना भी ऐसी ही महिला हैं, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से यह साबित कर दिया है कि महिलाएं न केवल क्षमतावान हैं, बल्कि अगर वे ठान लें, तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं है। रीना ने अपने पैरों पर खड़े होकर न सिर्फ स्वयं को आत्मनिर्भर बनाया है, बल्कि वे परिवार का सहारा भी ब

  • सांची में राज्य स्तरीय सेमीनार का स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया शुभारंभ

    सांची में राज्य स्तरीय सेमीनार का स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया शुभारंभ

    रायसेन: जिले के सांची स्थित होटल गेटवे रिट्रीट में ‘‘अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्गो के प्रति संवेदनशीलता‘‘ विषय पर पुलिस विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय सेमीनार का स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने शुभारंभ किया। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनूसूचित जनजाति वर्ग की समस्याओं का निराकरण गंभीरता और संवेदनशीलता से किया जाना

  • ग्राम पंचायत भवरखोह में आयोजित हुई आपकी सरकार आपके द्वार शिविर

    ग्राम पंचायत भवरखोह में आयोजित हुई आपकी सरकार आपके द्वार शिविर

    आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आम जनो के बीच पहुँचकर उनकी समस्याओं का मौके पर निराकरण करना तथा शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराना है। इसी क्रम में आज जनपद पंचायत बैढ़न के ग्राम पंचायत भवरखोह में आपकी सरकार आप के द्वार शिविर का आयोजन कलेक्टर श्री केवीएस चौधरी के अध्यक्षता में किया गया। शिविर में जिले समस्त विभागों के अधिकारियो के द्वारा अपने विभागों स

  • आधुनिक छड़ी पाकर बेहद खुश हुए कोदूलाल (खुशियों की दास्तां)

    आधुनिक छड़ी पाकर बेहद खुश हुए कोदूलाल (खुशियों की दास्तां)

    सतना : शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक मंगलवार को जिला मुख्यालय में आयोजित होने वाली जनसुनवाई आवेदकों के लिए लाभकारी साबित हो रही है। मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर डॉ. सतेन्द्र सिंह द्वारा की जा रही जनसुनवाई में गांधी ग्राम रामपुर चौरासी से आए 40 वर्षीय दृष्टिवाधित दिव्यांग कोदूलाल चौधरी की खुशी का उस वक्त ठिकाना न रहा जब कलेक्टर ने अपने हांथों से अत्याधुनिक तकनीकी व

  • इंस्पायर एवार्ड मानक जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी -2020 का समारोह पूर्वक उद्घाटन

    इंस्पायर एवार्ड मानक जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी -2020 का समारोह पूर्वक उद्घाटन

    सतना: भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा आयुक्त लोक शिक्षण भोपाल के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का बुधवार को शा.उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट-1 में अपर कलेक्टर श्री आई.जे. खलको के मुख्य आतिथ्य में समारोह पूर्वक शुभारंभ किया गया। प्रदर्शनी में रीवा एवं शहडोल संभाग के एवार्डी बच्चों द्वारा अपने मार्गदर्शी शि

  • वायु सेवाओं को मिली नई उड़ान

    वायु सेवाओं को मिली नई उड़ान

    राज्य सरकार ने अपने वचन-पत्र में प्रदेश में वायु सेवाओं का विस्तार करने का वादा किया था। वादे के मुताबिक राज्य सरकार पहले साल ही भोपाल और इंदौर विमानतल को कस्टम नोटिफाइड एयरपोर्ट घोषित कराने में सफल रही। वर्ष 2019 में इंदौर से विस्तारा एयरलाइंस और ट्रू-जेट एयरलाइन द्वारा हवाई उड़ानें शुरू की गईं। इन एयरलाइंस द्वारा दिल्ली-अहमदाबाद-हैदराबाद के लिये अतिरिक्त उड़ान सेवा इंदौर को मिली।

  • 40 खाद्य कारोबारियों पर रासुका की कार्रवाई

    40 खाद्य कारोबारियों पर रासुका की कार्रवाई

    खाद्य सुरक्षा विभाग का विगत 5 माह की कार्रवाई का विवरण आज स्वस्थ्य मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने जारी किया। जिसमें बताया गया कि प्रदेश के इतिहास में अब तक कि सबसे सटीक और प्रभावी कर्रवाई हुई है। 40 मिलावटी समान बेचने वालों के विरुद्ध रासुका की कार्रवाई की गई है। 100 से अधिक खाद्य पदार्थो में मिलावट करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। प्रदेश में यह अब तक कि सबसे बड़ी कार्रवाई है जो लग

  • एशिया महाद्वीप की सबसे उत्कृष्ट जैम क्वालिटी की है बंदर हीरा खदान

    एशिया महाद्वीप की सबसे उत्कृष्ट जैम क्वालिटी की है बंदर हीरा खदान

    खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल ने मंत्रालय में आदित्य बिरला ग्रुप की कंपनी मेसर्स ऐस्सल माइनिंग एण्ड इण्डस्ट्रीज लिमिटेड मुम्बई को प्रदेश की 364 हेक्टेयर की हीरा बंदर खदान का आशय-पत्र (एलओआई) प्रदान किया। कंपनी की ओर से प्रबंध संचालक श्री तुहीन कुमार मुखर्जी और श्री अशोक कुमार बल ने आशय-पत्र प्राप्त किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई, सचिव श्री नरेन्द्र सिंह परमा

  • “गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस” में छिंदवाड़ा जिले का नाम दर्ज होने पर विद्यार्थियों में छाई खुशी की लहर

    “गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्डस” में छिंदवाड़ा जिले का नाम दर्ज होने पर विद्यार्थियों में छाई खुशी की लहर "खुशियों की दास्तां"

    यूं तो हर स्तर पर और हर कार्य क्षेत्र में नए-नए तरह के रिकॉर्डस और कीर्तिमान बनते रहते हैं, लेकिन इन कीर्तिमानों को बनाना इतना आसान नहीं होता। इनके लिए एक समर्पित और एकजुट प्रयास की आवश्यकता होती है। इसी तरह के प्रयासों से छिंदवाड़ा जिले के सभी स्कूली बच्चों ने भी एक साथ मिलकर जिले का नाम वर्ल्ड रिकॉर्डस की गोल्डन बुक में दर्ज करा दिया है। यह अपने आप में जिले की बड़ी उपलब्धि है जिसने प

ताज़ा खबर

Popular Lnks