102000 रुपये का आईफोन एक्स खरीदने से पहले ये जरूरी इंतजाम कर चुके हैं?

By Tejnews.com Sat, Sep 30th 2017 अंतरराष्ट्रीय व्यापार     

दुनिया की सबसे शानदार स्मार्टफोन कंपनी ने पिछले सप्ताह अपनी नई पीढ़ी का स्मार्टफोन लॉन्च किया जिसका नाम है आईफोन एक्स। यह 256GB वाला सबसे शानदार आईफोन है जिसकी कीमत लगभग 102,000 रुपये है जो अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोन है। इसमें कोई शक नहीं कि इतना खूबसूरत और शानदार नया फोन मिलने पर आपको बहुत खुशी मिलेगी, बेहद संतोष मिलेगा, यह बहुत उपयोगी भी होगा, इसपर आपको गौरव होगा और दूसरों से सम्मान भी मिलेगा। पास में एक बहुत बढ़िया स्मार्टफोन होने से आज कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। इन स्मार्टफोनों में लोगों को सेल्फी कैमरा और इमोजी जैसी कई विशेष सुविधाएं ही नहीं बल्कि मोबाइल भुगतान और टैक्सी बुकिंग जैसी कई उपयोगी सुविधाएं भी मिलती हैं। हमारी दुनिया हमारे फोन के इर्दगिर्द घूमती रहती है। लेकिन, जब आप इसे निवेश के नजरिए से देखते हैं तो क्या आपको इतना महंगा फोन खरीदना उचित लगता है?

एक इलेक्ट्रॉनिक सामान आखिरकार एक ऐसी संपत्ति है जिसका मूल्य हमेशा घटता रहता है- इसे खरीदने के दिन से ही इसका मूल्य घटने लगता है। इसकी जगह ऐसी संपत्ति खरीदने पर विचार किया जा सकता है जिसका मूल्य आगे चलकर बढ़ सके- रियल एस्टेट, म्यूच्यूअल फंड्स, सोना इत्यादि। लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसे ऐसेट्स भी खरीदने जरूरी हो जाते हैं जिनकी कीमत बाद में घट जाती हैं। लेकिन ऐसी किसी चीज के पीछे लाखों रुपये फूंकने से पहले एक बार यह जरूर देख लें कि ऐसा करने के बाद आपको कोई अफसोस तो नहीं करना पड़ेगा। अच्छी तरह देख लें कि आईफोन एक्स खरीदने से पहले आपके पास अपनी जरूरत की चीजें खरीदने के लिए पैसे हों और आपने निम्नलिखित तरीके से अपने पैसे का सही इस्तेमाल किया हो।

2 करोड़ रुपये का एक लाइफ इंश्योरेंस खरीदें
यदि आपके परिवार में कुछ लोग आपकी आमदनी पर आश्रित हैं तो आपको एक टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदकर उनकी दीर्घकालिक आर्थिक स्थिति को सुरक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। 30 साल का एक वेतनभोगी पुरुष जो तम्बाकू नहीं चबाता हो 30 साल के लिए 2 करोड़ रुपये का एक टर्म इंश्योरेंस खरीद सकता है, जिसका वार्षिक प्रीमियम 21,000 रुपये के आसपास होगा। अपने आश्रित सदस्यों को सुरक्षित करने के लिए आपको सबसे पहले एक टर्म इंश्योरेंस खरीदने पर विचार करना चाहिए, उसके बाद ही किसी और खर्च पर ध्यान देना चाहिए। एक उपयुक्त धनराशि वाले लाइफ इंश्योरेंस से आपके प्रियजनों को सुरक्षित करने और उनकी दीर्घकालिक आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी जिसमें किराए और ईएमआई से लेकर आपके बच्चे की पढ़ाई-लिखाई का खर्च शामिल हो सकता है।

5 लाख रुपये का एक हेल्थ इंश्योरेंस खरीदें
प्रत्येक व्यक्ति के पास एक हेल्थ इंश्योरेंस होना चाहिए। लेकिन, हैरानी की बात है कि भारत में लोग पर्याप्त इंश्योरेंस नहीं लेते हैं। 2016 में एक मीडिया रिपोर्ट में नैशनल सैम्पल सर्वे का हवाला देते हुए बताया गया था कि देश के 80% लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है। आश्चर्य की बात है कि अमीर लोगों पर किए गए सर्वे में 66% अमीर लोगों ने भी इंश्योरेंस नहीं कराया था। इससे पता चलता है कि लोगों को यह जानकारी ही नहीं है कि हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी क्यों है। हालांकि, इसका उद्देश्य अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान आपकी बचत की रकम को खर्च होने से बचाना है। मान लीजिए, आप 30 साल के शादीशुदा व्यक्ति हैं और आपका एक बच्चा है, तो आप 5 लाख रुपये का एक फैमिली फ्लोटर प्लान खरीद सकते हैं जिसका वार्षिक प्रीमियम 11,500 रुपये के आसपास होगा। यदि आप सिर्फ अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीद रहे हैं तो प्रीमियम बहुत कम होगा। यदि आप पहले ही हेल्थ इंश्योरेंस ले चुके हैं तो एक टॉप-अप खरीदने पर विचार करें, खास तौर पर तब जब आप उतनी उम्र के होने वाले हों जहां आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं होने का ज्यादा खतरा हो।

म्यूच्यूअल फंड्स
म्यूच्यूअल फंड्स निवेश करने का एक बहुत अधिक लोकप्रिय तरीका बनता जा रहा है और ऐसा क्यों न हो? अधिकांश म्यूच्यूअल फंड्स योजनाएं आपको कम से कम 500 रुपये से भी निवेश करने की अनुमति देते हैं। आप हर महीने या सिर्फ एक बार निवेश कर सकते हैं। पैसों की जरूरत पड़ने पर आप अपने निवेश को तोड़ सकते हैं और आप किसी भी तरह के उद्देश्य को पूरा करने के लिए निवेश कर सकते हैं- चाहे पैसा जमा करना हो, टैक्स बचाना हो, या किसी और निवेश के लिए बचत करना हो। इक्विटी म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने पर पिछले 10 साल में 10-15% प्रतिवर्ष की दर से दीर्घकालिक रिटर्न मिला है, जो छोटी-छोटी बचत योजनाओं से मिलने वाले रिटर्न से अधिक है। यदि आपके पास कुछ पैसे पड़े हुए हैं तो अपने सुनहरे भविष्य के लिए उसका एक हिस्सा किसी म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने पर विचार करें, उसके बाद ही कोई महंगा स्मार्टफोन खरीदने पर विचार करें।

अपना कर्ज चुकाएं
पिछले तीन साल से ब्याज दर में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है। अगस्त में हुई कटौती को देखते हुए कहा जा सकता है कि निकट भविष्य में इसमें और भी कटौती हो सकती है। अपने होम लोन, कार लोन या कोई अन्य कर्ज लेने का एक बहुत अच्छा समय है। कम ब्याज पर इस तरह के कर्ज लेकर अधिक ब्याज वाले कर्ज का समय से पहले भुगतान किया जा सकता है। इससे आगे चलकर काफी पैसे की बचत होगी और यह खास तौर पर उस समय उपयोगी साबित होता है जब आप अपने कर्ज की अवधि के प्रथमार्ध में होते हैं।

इमरजेंसी फंड
आपातकालीन परिस्थितियां बिन बताए आ जाती हैं। ये नौकरी छूटने, कोई दुर्घटना या संपत्ति को पहुंचने वाले नुकसान के रूप में सामने आ सकती हैं। इन आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को एक इमरजेंसी फंड तैयार करके रखना चाहिए। एक इमरजेंसी फंड में आपकी कम-से-कम तीन से छः महीने की आमदनी जितनी रकम होनी चाहिए और यह आपका नियमित खर्च उठाने लायक होना चाहिए। जैसे किराया, ईएमआई, किराने का सामान, इंश्योरेंस प्रीमियम, यूटिलिटी बिल, इत्यादि। यदि आपके पास ऐसा कोई फंड नहीं है तो आपको अपने बचे हुए पैसे का इस्तेमाल करके एक ऐसा फंड तैयार कर लेना चाहिए। यदि आपके पास पहले से ही एक इमरजेंसी फंड है तो अपनी जरूरत और अपनी सबसे हाल की आमदनी के हिसाब से उसे बढ़ाने की कोशिश करें।

ऊपर बताए गए सारे उपाय करने या खरीदने के लिए जितना खर्च आएगा वह एक आईफोन एक्स की कीमत से बहुत कम ही होगा या एक सामान्य स्मार्टफोन की कीमत जितना ही होगा। यदि आपने अभी तक ये पांच इंतजाम नहीं किए हैं या इन्हें नहीं खरीदा है तो अपने आईफोन खरीदने की योजना को फिलहाल टाल दें क्योंकि ये पांच जरूरी इंतजाम करने या खरीदने के बाद बचे हुए पैसे से ही आपको इतनी महंगी चीज खरीदनी चाहिए।

Similar Post You May Like

  • आईएमएफ ने कहा, दुनिया वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार की स्थिति का लाभ उठाए

    आईएमएफ ने कहा, दुनिया वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार की स्थिति का लाभ उठाए

    वॉशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) का मानना है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में बहुप्रतीक्षित सुधार अब अपनी जड़ें जमाने लगा है और दुनिया के देशों को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए. आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा कि वैश्विक स्तर पर जो सुधार दिख रहा है उसका लाभ उठाया जाना चाहिए, जिससे अधिक समावेशी अर्थव्यवस्था बनाई जा सके, जो सभी के लिए अनुकूल हो. आईएमएफ के शोध का हवाला दे

  • Apple की बादशाहत खत्म, अब इस कंपनी के स्मार्टफोन हैं चीनियों की पहली पसंद

    Apple की बादशाहत खत्म, अब इस कंपनी के स्मार्टफोन हैं चीनियों की पहली पसंद

    बीजिंग: चीन में अपनी जड़ों को मजबूत करने में जुटे Apple को बड़ा झटका लगा है। एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि चीन के स्मार्टफोन खरीदारों ने iPhone के बजाए घरेलू ब्रांड पर Huawei भरोसा जताया है। खरीदारों का कहना है कि उनकी पहली पसंद वावे है। फाइनेंशल टाइम्स के एक सर्वे के मुताबिक, 31.4 फीसदी से ज्यादा उत्तरदाताओं ने वावे को अपना पंसदीदा ब्रांड चुना और वावे ग्राहकों की पहली पसंद बन गया है। रिपोर्ट में

  • जल्‍द ही हवा में कर सकेंगे टैक्‍सी का सफर, दुबई में हुआ दुनिया की पहली ड्रोन टैक्‍सी का परीक्षण

    जल्‍द ही हवा में कर सकेंगे टैक्‍सी का सफर, दुबई में हुआ दुनिया की पहली ड्रोन टैक्‍सी का परीक्षण

    हवा में उड़ने वाली टैक्‍सी को हमने कल्‍पनाओं में या फिर हॉलीवुड मूवीज़ में देखा होगा। लेकिन दुबई में ड्रोन टैक्‍सी के रूप में यह सपना अब पूरा हो गया है। इसी हफ्ते दुनिया की पहली ड्रोन टैक्‍सी दुबई के आसमान में दिखाई दी। यहां पर ड्रोन टैक्‍सी का पहला सफल परीक्षण किया गया। माना जा रहा है कि यहां पर जल्‍द ही ड्रोन टैक्‍सी का व्‍यवसायिक संचालन शुरू हो सकता है। दुनिया की इस पहली उड़ने व

  • Nokia के इस ‘मोस्ट वॉन्टेड’ फोन का 3G वेरियंट लॉन्च, जानें क्या है खास

    Nokia के इस ‘मोस्ट वॉन्टेड’ फोन का 3G वेरियंट लॉन्च, जानें क्या है खास

    सिडनी: Nokia के सबसे लोकप्रिय मोबाइल फोन्स में से एक रहे 3310 को हाल ही में दोबारा लॉन्च किया गया था। HMD ग्लोबल के स्वामित्व वाली Nokia ने इस फोन के नए अवतार को 2G सपोर्ट के साथ लॉन्च किया था। अब, कंपनी ने 3310 के नए 3G वेरियंट को भी लॉन्च कर दिया है। Nokia 3310 3G नाम से लॉन्च किया गया यह स्मार्टफोन वार्म रेड, यलो, एज्योर और चारकोल कलर वेरियंट में मिलेगा। इस फोन को फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई मार्केट में लॉन्च किया गया

  • दुनिया का सबसे बड़ा कार बाज़ार चीन बंद करेगा पेट्रोल-डीज़ल कार

    दुनिया का सबसे बड़ा कार बाज़ार चीन बंद करेगा पेट्रोल-डीज़ल कार

    चीन डीजल और पेट्रोल से चलने वाली कारों पर अपने देश में प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। चीन दुनिया का सबसे बड़ा कार बाज़ार माना जाता है। चीन ने पिछले साल क़री़ब 2 करोड़ 80 लाख कारें बनाईं थी। यह पूरे विश्व का एक तिहाई हिस्सा है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार पेट्रोल-डीज़ल कारों पर प्रतिबंध के मामले में देश के उप उद्योग मंत्री शिन गुओबिन ने कहा कि इस पर रिसर्च शुरू कर दिया

ताज़ा खबर

Popular Lnks