कहीं आप ज्यादा शुगर का तो सेवन नहीं करते, पुरुषों के लिए हो सकता है जानलेवा

By Tejnews.com 2017-09-25 हेल्थ     

भागदौड़ भरी लाइफ में हम अपनी जरा सा भी ख़याल नहीं रख सकते हैं। जिसके कारण जो हमें मिल गया अपनी भूख को मिटाने के लिए वह खाना खाती है। जिसके कारण हमें बाद में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी तरह अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करना आप के लिए भारी पड़ सकता है। हाल ही में एक शोध हुआ जिसमें ऐसे निष्कर्ष निकल गए थे कि सुन आप ह्रान रह जाएंगे।

हाल में हुए इस शोध के अनुसार अत्यधिक मीठा खाने से आपको अवसाद के साथ-साथ निराशा की समस्या हो सकती है। विशेष रूप से इस समस्या में पुरुषों में देखा गया है शोधकर्ताओं ने शोध में पाया कि अगर पुरुष शुगर का ज्यादा सेवन करते हैं तो उन्हें मानसिक विकास की ख़तरा बढ़ जाती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के शोधकर्ता अनिका के अनुसार चीनी की अधिकता वाला आहार और पेय पदार्थ कई प्रकार के नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इसका बुरा प्रभाव ब्रेन पर पड़ता है, जिससे मानसिक विकार पैदा हो सकता है।

शोध में पाया गया कि चीनी के अधिकता वाले खाद्य और पेय पदार्थ के महत्वपूर्ण कारक हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने बताया कि जो पुरुष प्रतिदिन 67 ग्राम से अधिक मात्रा में चीनी का सेवन कर रहे हैं, पांच साल बाद उन्हें अवसाद और बेचैनी जैसे विकार पैदा करने का खतरा सामान्य लोगों के मुकाबले 23 फीसदी बढ़ गए हैं।

मिग्रेन भी हो का आसार
अमेरिका में एक अध्ययन में इसके संकेत मिले हैं, उसके बाद के शोधकर्ताओं को इस रोग का प्रभावी उपचार खोज की उम्मीदें बढ़ी हैं। शोध में पाया गया है कि माइग्र्रेन की न्यूरो तंत्र से कोई विशेष संबंध नहीं है बल्कि यह सूजन या इन्फ़्लमेशन की सामान्य प्रक्रियाओं से जुड़ा हो सकता है। इसलिए सूजन संबंधी रोगों के लिए विकसित किया गया उपचारों से मिग्रेन को शांत हो सकता है।

अध्ययन से इसके संकेत भी मिलते हैं कि आईबीएस, सिस्टाइटिस और यूरेथ्रिटिस जैसे रोगों में पनपने में प्रतिरक्षा तंत्र की एक घटक की भूमिका होती है। 1.30 लाख परिवारों के आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया था, बाद में वे इस नतीजे पर पहुंचे

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर

Popular Lnks