पंड्या की चमक के बीच भारत ने जीती सिरीज़, बना नंबर एक

By Tejnews.com Sun, Sep 24th 2017 क्रिकेट     

इंदौर: आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने फिर ज]रूरत के समय सुनियोजित अर्धशतकीय पारी खेली जिससे भारत ने तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल करने के साथ आईसीसी टीम रैकिंग में भी नंबर एक स्थान हासिल किया। हार्दिक पंड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया। रोहित शर्मा 62 गेंदों पर 71 रन और मुंबई के उनके साथी अंजिक्य रहाणे 76 गेंदों पर 70 रन ने पहले विकेट के लिये 139 रन जोड़कर भारत को शानदार शुरूआत दिलायी लेकिन वह पंड्या थे जिन्होंने भारत को मुकाम तक पहुंचाया। इस आलराउंडर ने चौथे नंबर पर उतरने के बाद 72 गेंदों पर 78 रन की पारी खेली जिसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल हैं। इससे भारत ने 47.5 ओवर में पांच विकेट पर 294 रन बनाकर अपना विजय अभियान जारी रखा।

भारत की जीत की नींव हालांकि गेंदबाजों ने रख दी थी जिन्होंने आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरूआत का खास फायदा नहीं उठाने दिया। आरोन फिंच की 125 गेंदों पर 124 रन की पारी और कप्तान स्टीव स्मिथ 63 के साथ दूसरे विकेट के लिये 154 रन की साझोदारी से आस्ट्रेलियाई टीम एक समय 350 रन तक पहुंचने की स्थिति में दिख रही थी लेकिन उसकी टीम आखिर में छह विकेट पर 293 रन ही बना पायी। फिंच ने अपनी पारी में 12 चौके और पांच छक्के शामिल हैं।

भारत ने इस तरह से जून 2016 से लेकर लगातार छठी द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला जीती। इससे आईसीसी टीम रैंकिंग में उसके 120 अंक हो गये हैं और वह दक्षिण अफ्रीका 119 को पीछे छोड़कर शीर्ष पर काबिज हो गया है। भारतीय टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर एक पर है। यही नहीं भारत ने होलकर पर अपना अजेय रिकार्ड भी बरकरार रखा। उसने यहां खेले गये सभी पांचों वनडे और एक टेस्ट में जीत दर्ज की है।

रोहित और पंड्या ने वीरेंद्र सहवाग की इसी मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में खेली गयी 219 रन की पारी के कुछ रंग दिखाये। रोहित ने पैट कमिन्स की शार्ट पिच गेंद लांग लेग पर छह रन के लिये भेजने के बाद नाथन कूल्टर नाइल के अगले ओवर में लांग आफ पर छक्का लगाया। पहले बदलाव के रूप में आये केन रिचर्डसन पर जड़ा गया उनका गगनदायी शाट स्टेडियम से बाहर चला गया। एशटन एगर पर छक्के से उन्होंने अपना 33वां अर्धशतक पूरा किया।

दूसरी तरफ दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट जल्दी निकलने के बाद टीम को किसी तरह के दबाव में आने से बचाने के लिये चौथे नंबर पर भेजे गये पंड्या ने एशटन एगर खिलाफ सुनियोजित आक्रमण किया। उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर पर चार छक्के लगाये। यहां तक कि दो अवसरों पर जब भारत ने जल्दी दो . दो विकेट गंवाये तब भी उन्होंने बेफिक्र अंदाज में बल्लेबाजी की। चेन्नई में पहले मैच में 83 रन बनाने वाले पंड्या ने अपने चौथे अर्धशतक के लिये 45 गेंदें खेली।

रहाणे ने चतुराई भरी बल्लेबाजी की और गेंद को खाली स्थानों से निकालकर स्ट्राइक रोटेट करके दबाव बनाये रखा। वनडे में 21वां अर्धशतक पूरा करने के बाद वह भी बड़ी पारी नहीं खेल पाये। भारत ने आठ गेंद के अंदर रोहित और रहाणे के के विकेट गंवाये।

रोहित जब 67 रन पर थे तब कामचला विकेटकीपर पीटर हैंडसकांब ने उनका कैच छोड़ा था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और कूल्टर नाइल की गेंद को पुल करके मिडविकेट पर हवा में लहराता हुआ कैच दे बैठे जबकि रहाणे को कमिन्स ने पगबाधा आउट किया। रोहित ने अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के जबकि रहाणे ने नौ चौके लगाये।

पंड्या जब चौथे नंबर पर उतरे तो दर्शकों ने दिल खोलकर उनका स्वागत किया। उन्होंने और कप्तान विराट कोहली 28 ने तीसरे विकेट के लिये 56 रन जोड़े। भारत ने फिर तीन रन के अंदर दो विकेट गंवाये। कोहली ने ड्राइव करने के प्रयास में लांग आफ पर कैच दिया जबकि जाधव विकेट के पीछे कैच देकर पवेलियन लौटे।
पंड्या ने इसके बाद मनीष पांडे नाबाद 36 के साथ पांचवें विकेट के लिये 78 रन की साझोदारी की। जब वह कमिन्स 54 रन देकर दो विकेट की गेंद पर मिड आन पर कैच देकर पवेलियन लौटे तब भारत की जीत औपचारिकता मात्र रह गयी थी।

इससे पहले भारत ने अंतिम दस ओवरों में आस्ट्रेलिया पर अंकुश लगाया और इस बीच केवल 59 रन देकर चार विकेट निकाले। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह 52 रन देकर दो और कुलदीप यादव 75 रन देकर दो ने दो . दो विकेट लिये जबकि युजवेंद्र चहल और हार्दिक पंड्या ने एक एक विकेट हासिल किया।

पिच सपाट थी, श्रृंखला में पहली बार टास ने स्मिथ का साथ दिया और आस्ट्रेलिया की वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ सलामी जोड़ी ने अच्छी शुरूआत की थी। कुल मिलाकर उसकी टीम अपनी रणनीति के अनुसार स्पिनरों का सामना करने और बड़ा स्कोर खड़ा बनाने के लिये आदर्श स्थिति में थी। फिंच और डेविड वार्नर 42 ने पहले विकेट के लिये 70 रन की साझोदारी की।

भारत के खिलाफ अक्सर अच्छा प्रदर्शन करने वाले फिंच ने अपने कट, ड्राइव और स्वीप शाट का अच्छा नमूना पेश किया और दिखाया कि शीर्ष क्रम में वह आस्ट्रेलिया के लिये कितने उपयोगी हैं। वार्नर भी शुरू में गेंदबाजों को परखने के बाद लय पकड़ चुके थे। चहल पर लांग आन पर लगाया गया उनका सीधा छक्का आत्मविास से भरा था लेकिन पंड्या की आफ कटर पर वह चूक गये जिससे उनकी गिल्लियां बिखेर गयी।

फिंच ने कलाई के दोनों स्पिनरों चहल और कुलदीप की रांग उन यानि गुगली को निशाना बनाया। फिंच ने अपने पांच में से चार छक्के ऐसी गेंदों पर लगाये। कोहली ने 22वें ओवर में पहली बार कुलदीप को गेंद थमायी तो फिंच ने इस चाइनामैन का स्वागत चौके से किया। कोहली को जल्द ही भुवनेर कुमार और बुमराह को फिर से गेंद थमानी पड़ी।
भारतीय गेंदबाजों को शुरू में सफलता नहीं मिली लेकिन अपने अंतिम ओवरों में उन्होंने अच्छी वापसी की। फिंच ने कुलदीप की गुगली को चार रन के लिये भेजकर वनडे में अपना आठवां और भारत के खिलाफ दूसरा शतक पूरा किया। इसी गेंदबाज पर लगाया गया उनका लंबा शाट हालांकि मिडविकेट सीमा रेखा के पास केदार जाधव ने कैच में बदल दिया। फिंच और स्मिथ ने वर्तमान श्रृंखला में आस्ट्रेलिया की तरफ से पहली शतकीय भागीदारी निभायी।

कुलदीप ने स्मिथ को लांग आफ पर आसान कैच देने के लिये मजबूर किया जिन्होंने अपनी 71 गेंद की पारी में पांच चौके लगाये। चहल के अगले ओवर की पहली गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल पांच चूक गये और महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी सदाबहार चपलता दिखाकर उन्हें स्टंप आउट करने में देर नहीं लगायी जबकि बुमराह ने ट्रेविस हेड चार को धीमी गेंद पर बोल्ड किया।

मैथ्यू वेड की जगह टीम में लिये गये हैंडसकांब केवल तीन रन बना पाये। मनीष पांडे ने बेहद चतुराई से सीमा रेखा पर छह रन के लिये जा रही गेंद को कैच में तब्दील करके बुमराह के नाम पर दूसरा विकेट दर्ज करवाया। पिछले मैच में अच्छी पारी खेलने वाले आलराउंडर मार्कस स्टोइनिस 27 रन बनाकर नाबाद रहे।

Similar Post You May Like

  • सबसे महंगा खिलाड़ी बनने के बाद कमिंस ने कहा- KKR के साथ खेलने के लिए उत्साहित

    सबसे महंगा खिलाड़ी बनने के बाद कमिंस ने कहा- KKR के साथ खेलने के लिए उत्साहित

    आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस आईपीएल-2020 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं. कमिंस को दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा. इसी के साथ वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. कमिंस ने एक वीडियो जारी कर नाइट राइडर्स के साथ वापस आने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा, "दोबारा कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़कर बेहद उत्साहित हूं. म

  • वेस्टइंडीज के खिलाफ हार के बाद कप्तान कोहली बोले- 'ऐसी फिल्डिंग किसी स्कोर का बचाव नहीं कर सकती'

    वेस्टइंडीज के खिलाफ हार के बाद कप्तान कोहली बोले- 'ऐसी फिल्डिंग किसी स्कोर का बचाव नहीं कर सकती'

    वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में हार के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम के क्षेत्ररक्षण की आलोचना की है. कप्तान कोहली ने कहा कि अगर ऐसी स्थिति रही तो किसी भी लक्ष्य बचाव करना मुश्किल होगा. उन्होंने खिलाड़ियों से क्षेत्ररक्षण के दौरान ज्यादा ‘मुस्तैद’ रहने को कहा. गौरतलब है कि रविवार के मैच में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की लगातार दो गेंदों पर वाशिंगटन सुंदर और विकेटकी

  • विराट कोहली के शतक के बावजूद घरेलू धरती पर पहली बार वन-डे मैच हारी टीम इंडिया...

    विराट कोहली के शतक के बावजूद घरेलू धरती पर पहली बार वन-डे मैच हारी टीम इंडिया...

    टीम इंडिया के लिए अपनी धरती पर यह पहला मौका था, जब विराट कोहली के शतक के बावजूद वे हार गए हों... इससे पहले विराट कोहली के कुल चार ऐसे शतक रहे हैं, जो टीम के काम नहीं आए, और टीम हार गई, लेकिन उन चारों मौकों पर टीम विदेशी मैदानों पर खेल रही थी... रविवार को ठोका गया शतक विराट के करियर का 31वां शतक था, और अब वह सबसे ज़्यादा वन-डे शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ 'मास्टर ब्लास्टर' सचिन तेंद

  • Ind vs Aus, 2nd T-20: ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हरा सिरीज़ में की बराबरी

    Ind vs Aus, 2nd T-20: ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को हरा सिरीज़ में की बराबरी

    गुवाहाटी: ट्रेविस हेड और ऑनरीकेज़ के बीच तीसरे विकेट के लिए 109 रनों की अटूट साझेदारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने आज यहां टी-20 सिरीज़ के दूसरे मैच में भारत को 8 विकेट से हरा दिया. ऑनरीकेज़ ने अविजित 62 और ट्रेविस हेड ने 48 रन बनाए. इस जीत के साथ ही मेहमान टीम ने तीन मैचों के सिरीज़ में 1-1 से बराबरी कर ली है. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 118 रन बनाने थे जो उसने दो विकेट खोकर 15.3 ओवर में हासिल कर लिया. ऑस्ट्र

  • बारिश भी न रोक सकी भारत की राह, ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

    बारिश भी न रोक सकी भारत की राह, ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

    रांची: भारत ने शनिवार को झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (JSCA) स्टेडियम में बारिश से बाधित पहले टी-20 मैच में आस्ट्रेलिया को नौ विकेटों से हरा दिया। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 18.4 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे, तभी बारिश ने मैच रोक दिया। काफी देर बाद बारिश रुकने के कारण अंपायरों ने भारत को छह ओवरों में 48 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को भारत ने 5.3 ओवरों में एक विकेट खोक

  • BCCI से सात करोड़ डॉलर मुआवजे की मांग करेगा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

    BCCI से सात करोड़ डॉलर मुआवजे की मांग करेगा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने दो ‘घरेलू’ बाईलैटरल सीरीज नहीं खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से सात करोड़ डॉलर मुआवजे की मांग की है. पीसीबी ने इस मसले पर सलाह मशविरे की प्रक्रिया पूरी करके मुआवजे की रकम तय की है. वह कुछ दिन में आईसीसी की भुगतान निबटान समिति के पास दावा पेश करेगा. पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी ने कहा,‘हमने बीसीसीआई के साथ 2014 में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए थे ज

  • नागपुर वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से पीट कर नंबर 1 बनी टीम इंडिया

    नागपुर वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से पीट कर नंबर 1 बनी टीम इंडिया

    टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को नागपुर में खेले गए सीरीज के आखिरी वनडे में 7 विकेट से मात देकर 4-1 से जीत दर्ज की है. इस जीत के साथ न सिर्फ टीम इंडिया आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 बन गई है, बल्कि उसने नागपुर के इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत की हैट्रिक भी लगाई है. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 243 रनों का टारगेट रखा था. जवाब में टीम इंडि

  • 50 रन से कंगारुओं को हराकर वनडे का बादशाह बनी टीम इंडिया

    50 रन से कंगारुओं को हराकर वनडे का बादशाह बनी टीम इंडिया

    कुलदीप यादव की टमत्कारिक हैट्रिक की बदोलत टीम इंडिया ने आज यहां ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में 50 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया वनडे रैंकिंग के शिखर पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 253 रन बनाने थे लेकिन उसके सारे बल्लेबाज़ 43.1 ओवर में 202 पर आउट हो गए. कुलदीप के अलावा भुवनेश्वर ने भी तीन विकेट लिए जबकि पंड्या और चहल के खाते में दो-दो विकेट गए. ऑस्टेरेलिया की तरफ से स्टोइ

  • भारत की जीत में पंड्या और धोनी चमके, ऑस्ट्रेलिया को 26 रन से हराया

    भारत की जीत में पंड्या और धोनी चमके, ऑस्ट्रेलिया को 26 रन से हराया

    इस समय शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम ने बारिश से बाधित पहले मैच में बेहतरीन हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 26 रनों से मात दी। इसी के साथ उसने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए महेंद्र सिंह धौनी (79) और हार्दिक पांड्या 88) की संकटमोचन पारियों के दम पर सात विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाए थे। लेकिन जैसे ही भारत की

  • 85 साल के इंडियन क्रिकेट इतिहास में ऐसा हुआ पहली बार, 'रिकॉर्ड किंग' बने विराट

    85 साल के इंडियन क्रिकेट इतिहास में ऐसा हुआ पहली बार, 'रिकॉर्ड किंग' बने विराट

    श्रीलंका के खिलाफ इकलौते टी-20 मुकाबले में मिली जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड बना डाले हैं. खासतौर पर विराट ने तो कप्तान के तौर पर वह कर दिखाया, जो महेंद्र सिंह धोनी कभी नहीं कर सके. पहल टेस्ट, फिर वनडे और अब टी-20 सीरीज (इकलौता टी-20) में भी क्लीन स्वीप किया. और ऐसा 85 साल (1932 से अब तक) के भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ, जब भारीतय टीम ने किसी दौर पर सभी मैच जीत लिए. दरअसल, पहले टीम इंडिया ने श्रील

ताज़ा खबर

Popular Lnks