Search
ताजा खबर  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
Save This Listing     Stumble It          
 


 महाकाल पर आया ‘महासंकट’: घटते शिवलिंग का खुला राज, भस्‍म आरती और खतरे में शिवलिंग?

उज्जैन: महाकाल पर महासंकट आ गया है। महादेव के शिवलिंग पर उन्हीं के भक्तों के कारण बड़ा खतरा मंडरा रहा है। 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक उज्जैन के महाकाल के शिवलिंग का आकार धीरे-धीरे छोटा हो रहा है। कहा जा रहा है ये सब हो रहा है भस्म आरती और पंचामृत की वजह से। महाकाल के घटते स्वरूप पर देश की सबसे बड़ी अदालत ने भी चिंता जाहिर की है और जांच के लिए एक टीम गठित की है। इस टीम ने हाल ही में उज्जैन जाकर महाकाल मंदिर की जांच की। महाकालेश्वर की फोटोग्राफी की और महाकाल को चढ़ने वाले प्रसाद के सैंपल भी लिए।

ज्योतिर्लिंग पर सबसे बड़ा खतरा

उज्जैन में महाकाल की भस्मआरती का अलौकिक नजारा होता है, जो भी महाकाल की भस्मआरती देख लेता है शिवमय हो जाता है। देश के कोने कोने से लोग आरती का हिस्सा बनने के लिए आते हैं। यहीं नहीं बाबा का रुद्राभिषेक, पंचामृत से स्नान और अभिषेक देखने के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है। अब महाकाल की भस्म आरती पर महासंकट मंडरा रहा है। अब एक ऐसी ख़बर आई है जिसे सुनकर शिव भक्त परेशान हैं। इस संकट से देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट तक की नींद उड़ गई है। ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर का क्षरण हो रहा है यानि वो धीरे-धीर घिसकर आकार में कम होता जा रहा है।

भस्म आरती और खतरे में भोलेनाथ

शिवलिंग के ऊपर पर छोटे-छोटे कई निशान बन गये हैं, ये हाल शिवलिंग के दूसरी तरफ भी है। धीरे-धीरे इस तरह के निशान पूरे शिवलिंग पर दिखने लगे। कहीं कहीं तो शिवलिंग की कुछ परत भी उतरी हुई नजर आ रही है।

12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल बाबा महाकाल मंदिर में शिवलिंग पर श्रद्धालुओं द्वारा पंचामृत, दूध, जलाभिषेक, हल्दी-कुंकू, अबीर, गुलाल लगाने, पूजन-अर्चन के दौरान शिवलिंग को हाथ से रगड़ने सहित तमाम कारणों से शिवलिंग के क्षरण होने की बात सामने आ रही थी। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दी गई थी जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए एक टीम गठित की। इस टीम को महाकाल मंदिर के स्ट्रेक्चर और ज्योतिर्लिंग के क्षरण का जिम्मा सौंपा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर देहरादून, भोपाल और इंदौर की 4 सदस्यीय टीम उज्जैन पहुंची और जांच शुरू की।

शिवलिंग के एक-एक हिस्से की टीम ने जांच

टीम ने ज्योतिर्लिंग की गोलाई और ऊंचाई का माप लिया
टीम के सदस्यों ने ज्योतिर्लिंग का जलाभिषेक के समय निरीक्षण किया
इसके बाद शिवलिंग को सुखाकर भी जांच की गई
ज्योतिर्लिंग के निचले भाग में दिखाई देने वाले छिद्रों की फोटाग्राफी भी कराई
ज्योतिर्लिंग पर जमी श्रृंगार सामग्री के नमूने भी जांच के लिए साथ ले गए

अभी तो जांच टीम अपने साथ कुछ सैंपल लेकर गई है जिनकी जांच देहरादून की लैब में होगी। टीम लगातार उज्जैन आती रहेगी ताकि शिवलिंग में हो रहे बदलाव की जांच करेगी उसके आकार में कोई परिवर्तन हुआ है उसका पता चल सके। जांच टीम ने सिर्फ शिवलिंग की ही जांच नहीं की बल्कि टीम ने तीन घंटे तक मंदिर परिसर में घूमें। यहां बने छोटे प्राचीन मंदिरों, इनकी दीवारों, शिखरों, मूर्तियों सहित कोटितीर्थ कुंड व शिखर के ऊपर जाकर एक-एक चीज का निरीक्षण किया। चार हफ्तों में टीम को अपनी जांच रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपनी है। हाल ही में विद्धत परिषद की हुई बैठक में शिवलिंग के क्षरण होने का मुद्दा उठा था। बैठक में कहा गया था कि महाकाल के श्रृंगार में इस्तेमाल में होने वाली भांग की वजह से शिवलिंग का क्षरण हो रहा है। हालांकि कुछ ज्योतिषाचार्य इस बात से इतेफाक नहीं रखते हैं।

घटते शिवलिंग का खुला राज़

महाकाल मंदिर में हर रोज सुबह चार बजे से भस्म आरती शुरू होती है जो सुबह छह बजे तक चलती है। इस दौरान महाकाल को जल और पंचामृत से स्नान करवाया जाता है। इसके अलावा दिन में पांच बार महाकाल का श्रंगार किया जाता है। साथ ही श्रद्धालु भी अपनी आस्था के मुताबिक ज्योतिर्लिंग पर जल और पंचामृत चढ़ाते हैं। भक्तों की मान्यता है कि पंचामृत चढ़ाने से उन पर बाबा की कृपा होती है। पंचामृत में दूध, दही और घी के साथ दूसरी सामग्री जैसे चावल, रोली मिली होती हैं। आजकल दूध दही और घी में मिलावट होती है साथ ही चढ़ाई जाने वाली दूसरी सामग्री भी अशुद्ध मिलती है। जानकारों के मुताबिक मिलावटी सामग्री से बने पंचामृत को चढ़ाए जाने से ही महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग को नुकसान पहुंच रहा है।

समान समाचार  
tejnews.com
     
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने ठर्रा में छात्रावास में 20 लाख की लागत के भवन का किया लोकार्पण
खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज ग्राम ठर्रा में लगभग 20 लाख की लागत से शासकीय अनुसूचित जाति जूनियर बालक छात्रावास में अतिरिक्त भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने ठर्रा में निर्मित हाई स्कूल भवन का निरीक्षण कर निर्माण एजेंसी पीआईयू को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जनभागीदारी योजना के तहत 5 लाख 27 हजार की लागत से निर्मित रपटा का भूमिपूजन किया। श्रीमती सिंधिया ने हाई स्कूल की प्राचार्य श्रीमती अंजना मिश्रा को अपने कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के भी निर्देश दिए।
read more..

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती सिंधिया ने ठर्रा में छात्रावास में 20 लाख की लागत के भवन का किया लोकार्पण

ओटी, आईसीयू सहित वार्डों में लगे 103 एसी

कार्यस्थल पर महिलाएं सुरक्षित महसूस करें, यह सुनिश्चित किया जाये - संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव

आयुर्वेद व होम्योपैथ महाविद्यालयों में अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराएं

स्विट्जरलैंड में लहराया बुंदेलखंड का परचम, दमोह में बनी डाक्यूमेंट्री फिल्म को अवार्ड

एनटीपीसी ने रेलवे को दिए 487 करोड़, विद्युत परियोजना के लिए बिछेगा 37 किमी ट्रैक

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर जनता ने की शिवराज सरकार से टैक्स हटाने की मांग

खुले में शौच करने वाले परिवार पर लगाया 75 हजार रुपए का जुर्माना

भागवत कथा के दौरान रशियन डांसरों का बैले डांस, अश्लील डांस का VIDEO वायरल

यूपी के बाद एमपी में भी किसानों के साथ मजाक, फसल बीमा के नाम पर मिले 17 रुपए

मंगेतर के WhatsApp मैसेज के बाद खुदकुशी, डॉक्टर की भावुक करने वाली कहानी

कुएं में तैरते मिले बिजली के तारों से बंधे महिला और दो बच्चों के शव

चलती है क्या खंडाला, जवाब मिला- 'इतनी चप्पल मारूंगी, तबियत हरी हो जाएगी'

महिलाओं को मंत्री की सलाह, 'धूप में जरूर निकला करो रूप की रानी'

छेड़छाड़ से परेशान युवती ने एसिड पीया, हालत गंभीर

फर्जी बाबाओं की सूची जारी करने वाले महंत रहस्यमयी तरीके से लापता

500 और 1000 के पुराने नोटों के लड्डू बनाकर कचरे में फेंके, कालाधन होने की आशंका

ग्वालियर पुलिस ने लुटेरा गैंग को पकड़ा, 11 मोबाइल और बाइकें जब्त

पर्स में मां की फोटो देखकर चोर का पसीजा दिल और फिर किया ये काम

शौचालयों के गड्ढों की खुदाई की निगरानी करेंगे शिक्षक

पब्लिक पोल  
हाँ
नहीं
ठीक
नहीं
Poll Comments
  
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
 
 
 
 
होम  |  देश  | MP-CG  | धर्म-कर्म  | हेल्थ  | अजबगजब  | व्यक्ति-ब्लॉग  | लाइफस्टाइल  | सैर  | राजनीति  | रीवा रीजन  | UP-RJ  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें  | Live टीवी
TejNews.com Copyrights2011-2012. All rights reserved. Designed & Developed by : MakSoft.in
 
Hit Counter