अगर रहना है फिट, तो नियमित मात्रा में लें प्रोटीन

By Tejnews.com 2017-09-09 हेल्थ     

आज क समय में हर कोई फिट रहने की कोशिश करता है, लेकिन गलत खानपान के कारण रह नहीं पाता है। जिसके कारण शरीर में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स की कमी हो जाती है।

माना जाता है कि शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरुरी प्रोटीन है। शाकाहारी लोगों के आहार में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जबकि मांसाहारियों के आहार में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर के अच्छे विकास के लिए प्रोटीन के सेवन पर जरूर ध्यान देना चाहिए। 'ब्रियो कैपूटिनो' के संस्थापक व सीईओ संजय तिवारी ने कैसे संतुलित मात्रा में प्रोटीन का सेवन किया जाए इस संबंध में ये टिप्स दिए है।

प्रोटीन युक्त आहार का कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए, इसे जानने के कई तरीके हैं। पारंपरिक तरीकों के अलावा आप एक जर्नल में अपने शरीर की जरूरत के मुताबिक प्रोटीन के सेवन को नोट कर सकते हैं और उसी के अनुसार प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें।
आजकल फिटनेस एप्लिकेशन मौजूद हैं, जो आपको प्रोटीन के सेवन की मात्रा संबंधी जानकारी दे सकते हैं।
उचित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने का संबंध स्वस्थ व संतुलित आहार के सेवन से हैं।


वहीं, दक्षिण दिल्ली के साकेत में स्थित 'फिटनेस फर्स्ट' की आहार विशेषज्ञ अवनी कौल का कहना है कि प्रोटीन एक बेहद जरूरी अवयव है, जिसका सेवन सभी के लिए जरूरी है, क्योंकि यह शरीर के उत्तकों की मरम्मत करने और उनका पुनर्निमाण करने में सहायक होता है, हालांकि प्रोटीन का बहुत ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।

प्रोटीन के सेवन के साथ ही अन्य पोषक तत्वों के सेवन पर भी ध्यान दें, जो आमतौर पर शरीर को सक्रिय बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं।
प्रोटीन युक्त आहार का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना होती है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें।
बहुत ज्यादा प्रोटीन युक्त आहार लेने से पाचन में दिक्कत हो सकती है, जिससे कब्ज और डायरिया जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर

Popular Lnks