बिना दवा खाए सिर्फ 1 मिनट में ऐेसे पाएं सिरदर्द से निजात!

By Tejnews.com 2017-09-09 हेल्थ     

सिरदर्द एक आम परेशानी हैं। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने सिरदर्द कभी न हुआ हो। आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली, तनाव के कारण सिरदर्द होना आम बात हो गयी हैं। इसका ठीक ढंग से इलाज न करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती है।

ज्यादातर मौके पर सिरदर्द यह एक आम लक्षण होता हैं और सामान्य दर्दनाशक दवा लेने पर तुरंत आराम मिल जाता हैं। कभी अम्लपित्त की वजह से, अधूरी नींद के कारण, तनाव, दांत में दर्द, आंखों की समस्या या फिर मौसम के बदलने के कारण सिरदर्द होने लगता है।

कहा जाता है कि अगर आप एक बार पेन किलर ले ले तो आपका सिरदर्द दुबारा उसके बिना सही नही हो सकता है। हम इसे गंभीरता से नही लेते है। बिना डॉक्टर की सलाह के हम दवा लेते ह। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।

सेवाधाम प्लस के एक्यूप्रेशर स्पेशलिस्ट अमित जैन ने बताया कि एक्यूप्रेशर एक ऐसी थेरेपी है, जिसमें शरीर के विशेष पॉइंट्स दबाकर बीमारियों से आसानी से निजात पाया जाता सकता है। शरीर के किसी भी भाग में दर्द हो तो कुछ निर्देशित बिंदुओं पर निश्चित समय तक हल्के हाथों से दबाव देने पर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

अमित जैन ने बताया कि लगातार शोध के बाद एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल छोटे-बड़े रोगों जैसे-गर्दन में दर्द, कंधे में दर्द, कमरदर्द, सिरदर्द आदि में किया जाने लगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन एक्यूप्रेशर पाइन्ट्स को दबाने पर सिर के दर्द से निजात मिल जाएगा। इस थेरेपी में आपको कुछ स्पेशल नहीं करना होता है। कई बार आप अनजाने में भी यह थेरेपी कर लेते है। जानिए किस प्लाइंट्स को दबाने से कुछ ही मिनट में सिरदर्द से आराम मिल जाएगा।

Similar Post You May Like

ताज़ा खबर

Popular Lnks