Search
ताजा खबर  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
Save This Listing     Stumble It          
 


 अगर मोदी के खेमे में लोगों को जाने से नहीं रोका तो 2019 में मुश्किल होगी : चिदंबरम

नई दिल्ली: 2019 चुनाव की रणनीति पर चिंता जताते हुए कांग्रेस के सीनियर नेता पी चिदंबरम ने कहा है कि अगर विपक्षी दल नरेंद्र मोदी के खेमे में लोगों को जाने से रोकने में नाकाम रहा तो अगले आम चुनाव में बीजेपी खिलाफ एकजुट होकर लड़ना मुश्किल होगा। उन्होंने यह भी कहा है कि अगले चुनाव में कौन किसके साथ होगा, अभी यह स्पष्ट नहीं है। लेकिन भाजपा को हराने के लिए कांग्रेस को अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर एक व्यापक मंच बनाना होगा।

चिदंबरम ने एक इंटरव्यू में कहा, "अभी कौन किसके साथ है, यह स्पष्ट नहीं है। कुछ विपक्षी दल -जद (यू), एआईएडीएमके मोदी खेमे से जुड़ रहे हैं। अन्य विपक्षी दलों के मामले में कई महत्वपूर्ण नेता और दलों के महत्वपूर्ण धड़े भाजपा खेमे से जुड़ रहे हैं। जब तक विपक्षी पार्टियां लोगों को भाजपा खेमे से जुड़ने से नहीं रोकते, तब तक एकजुट होकर लड़ना मुश्किल होगा।" पूर्व वित्तमंत्री ने कहा कि गुजरात में कांग्रेस ने 14 विधायक खो दिए और तृणमूल कांग्रेस ने त्रिपुरा में आठ विधायक गंवा दिए।

उन्होंने कहा, "ये गंभीर झटके हैं। यह एक समस्या है और कांग्रेस पार्टी को इस समस्या का हल ढूंढ़ना है। पहले तो अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को भाजपा में जाने से हरहाल में रोकना होगा। उसके बाद अन्य विपक्षी दलों को एकजुट कर एक व्यापक मंच तैयार करना होगा। चूंकि कांग्रेस अकेला ऐसा दल है जिसका देश भर में विस्तार है, इसलिए विपक्षी दलों को मंच मुहैया कराना कांग्रेस की जिम्मेदारी है।"

यह पूछे जाने पर कि ओडिशा के बीजू जनता दल(BJD) जैसे दलों को वे भाजपा-विरोधी मंच पर कैसे लाएंगे? चिदंबरम ने कहा, "इन मामलों से निपटना या नेताओं से बातचीत करना मेरी जिम्मेदारी नहीं है। मैं केवल इतना कह सकता हूं कि यह राष्ट्र हित में है कि सभी पार्टियां एक मंच पर आएं।" उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि समान विचारधारा वाले दलों को साथ लाया जा सकता है। उन्होंने कहा, "लोग इस काम में जुटे हुए हैं।"

नोटबंदी के मुद्दे पर धारणा बनाने की लड़ाई भाजपा जीत गई है। इससे संबंधित एक सवाल पर चिदंबरम ने कहा, "मैं नहीं जानता कि वे (मोदी) जीत रहे हैं या नहीं। उन्होंने पहले लड़ाई जीती थी। लेकिन नोटबंदी की रिपोर्ट (भारतीय रिजर्व बैंक की) और जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर) जारी होने के बाद, मैं समझता हूं कि धारणाओं में बदलाव आया है।" उन्होंने कहा कि नोटंबदी के मुद्दे को विपक्षी दलों के बीच एक राय नहीं बन पाने के कारण भुनाया नहीं जा सका।

उन्होंने कहा, "नीतिश कुमार, मुलायम सिंह यादव और नवीन पटनायक.. इन सभी ने नोटबंदी का स्वागत किया। विपक्षी दलों ने नोटबंदी के खिलाफ एक सुर में आवाज नहीं उठाई और मोदी की संवाद क्षमता ने लोगों को भरोसा दिला दिया कि यह देश के लिए कुछ अच्छी चीज है। लेकिन आरबीआई की रिपोर्ट के बाद भी मुझे शक है कि ज्यादातर लोग अभी भी नोटबंदी को सही ही मानते होंगे। लेकिन यह तो वक्त बताएगा।"

कांग्रेस के बारे में चिदंबरम ने कहा, "गुजरात में हमने 14 विधायक खो दिए। अखबारों में खबरें छपीं कि बिहार में भी कुछ असंतोष है। लेकिन 14 विधायकों को खोने के बाद गुजरात में बाकी पार्टी मजबूत है और उसे अधिक आत्मविश्वास मिला है। तेलंगाना में पार्टी काफी सक्रिय है। लेकिन आंध्र प्रदेश में नांदयाल उपचुनाव का परिणाम काफी निराशाजनक रहा है। पार्टी के अंदर कुल मिलाकर मिली-जुली तस्वीर है।"कांग्रेस नेतृत्व बारे में और राहुल गांधी पार्टी की कमान कब संभालेंगे, इसके बारे में पूछे जाने पर चिदंबरम ने कहा कि वह उपाध्यक्ष हैं और उन्हें नहीं पता कि वह पार्टी अध्यक्ष का पद कब संभालेंगे।

समान समाचार  
tejnews.com
     
कांग्रेस, सपा, बसपा के पाप का पैसा किसानों की कर्जमाफी में इस्तेमाल कर रहे हैं: CM योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश सरकार की किसान कर्ज माफी योजना पर सवाल उठाने वाले विपक्षी दलों पर तीखा हमला बोलते हुए आज कहा कि सरकार कांग्रेस, सपा और बसपा के पाप के पैसे का इस्तेमाल किसानों की कर्जमाफी में कर रही है। उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना में कृषकों को प्रमाण पत्र वितरण के लिए आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा, जो पाप कांग्रेस, सपा, बसपा ने अपने कार्यकाल में किया है, उस भ्रष्टाचार से निकले पाप को हमने रोका। हमने उसी से एक झटके में 36,000 करोड़ रुपये निकाले हैं। वह कांग्रेस, सपा और बसपा के पाप का पैसा था, जो पैसा ये लोग अपनी काली कमाई में लग
read more..

कांग्रेस, सपा, बसपा के पाप का पैसा किसानों की कर्जमाफी में इस्तेमाल कर रहे हैं: CM योगी

खूंटा बदलने से नहीं, संतुलित आहार देने से भैंस ज्यादा दूध देगी: लालू

निर्मला सीतारमण ने रक्षा मंत्री का पदभार संभाला, सैन्य तैयारियों पर रहेगा जोर

ओडिशा में भाजपा 120 सीटें जीत कर दो तिहाई बहुमत से सरकार बनायेगी: शाह

उपराष्‍ट्रपति चुनाव : ऐसे छह उपराष्‍ट्रपति, जो बाद में बने राष्‍ट्रपति

पहली बार देश के सर्वोच्च तीन पदों पर विराजमान होंगे भाजपा नेता

कांग्रेस-JDU के बीच मतभेद खत्म, अब उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष का साथ देंगे नीतीश!

रणनीतिकार प्रशांत किशोर को मिला इस पार्टी को जिताने का जिम्मा

एनडीए की बातचीत खत्म, अब जल्द होगा कैंडिडेट का ऐलान, बीजेपी का तैयार है प्लान

राष्ट्रपति पद छोड़ने से पहले प्रणब मुखर्जी ने ठुकराई 2 क्षमा याचिकाएं

‘राष्ट्रपति पद के लिए आडवाणी सबसे सम्‍मानित, अनुभवी और योग्य’

आडवाणी, जोशी को CBI कोर्ट से समन

‘मन की बात’ के बाद अब PM मोदी ‘जन की बात’ के जरिए लेंगे जनता की राय

राष्ट्रपति उम्मीदवार पर अभी कोई फैसला नहीं: शाह

ये हैं भारत की महिला राजनेता जो अपने ग्लैमरस लुक के लिये भी हैं मशहूर

यूपी में पार्टियों की ताबड़तोड़ रैलियां, मेरठ में गरजेंगे पीएम मोदी

भाजपा महासचिव ने सपा-कांग्रेस के चुनावी गठजोड़ को लुटेरों को गठबंधन बताया

UP: बीजेपी का घोषणापत्र जारी, 24 घंटे बिजली, मुफ्त शिक्षा का वादा

जालंधर में बोले PM मोदी, कांग्रेस डूबी हुई नाव है, बादल ने ना कभी दल बदला और ना दिल

निर्वाचन आयोग ने की 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा

पब्लिक पोल  
हाँ
नहीं
ठीक
नहीं
Poll Comments
  
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
 
 
 
 
होम  |  देश  | MP-CG  | धर्म-कर्म  | हेल्थ  | अजबगजब  | व्यक्ति-ब्लॉग  | लाइफस्टाइल  | सैर  | राजनीति  | रीवा रीजन  | UP-RJ  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें  | Live टीवी
TejNews.com Copyrights2011-2012. All rights reserved. Designed & Developed by : MakSoft.in
 
Hit Counter