Search
ताजा खबर  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
Save This Listing     Stumble It          
 


 यहां घर बसाने को हो रही लड़कियों की तस्करी, ऐसे घर ला रहे 15-16 साल की लड़की

लिंगानुपात गड़बड़ाने की वजह से राजस्थान के कुछ इलाकों में बड़ी तादाद में पुरुष अविवाहित ही रह जाते हैं. लड़कियों की कमी पूरी करने के लिए अब इनकी तस्करी भी शुरू हो गई है. पुरुष अपने उम्र से तीन गुणा कम उम्र तक की लड़कियों को खरीद रहे हैं. हाल ही में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनसे साफ होता है कि घर बसाने के लिए दूर-दराज के इलाकों से लड़कियों की तस्करी की जा रही है.

खुद पसंद कर खरीद कर लाते हैं लड़कियां

मानव तस्करी के खिलाफ काम करने वाले एक एनजीओ की माने तो चूरू जिले में सामने आए करीब आधा दर्जन मामलों में आरोपी युवक असम, मेघालय आदि इलाकों से लड़कियों को खरीद कर लाना सामने आया है. यहां से युवक दूसरे राज्यों में जाते हैं और लड़की को उनके घरवालों को मोटी रकम देकर खरीदकर लाते हैं अथवा किसी मानव तस्करी से जुड़े गिरोह के मार्फत.

15-16 साल की लड़कियां बनती हैं शिकार

ऐसे मामलों में नाबालिग लड़कियां मानव तस्करी और खरीद-फरोख्त का अधिक शिकार होती है. दूसरे राज्यों से 2 से 3 लाख रुपए में परिजन उन्हें बेच देते हैं और वहीं से उनका नारकीय जीवन शुरू हो जाता है. राजस्थान में पहुंचते-पहुंचते उनका शारीरिक शोषण भी होता है और जब तक सही खरीदार नहीं मिलता ज्यादतियां जारी रहती हैं.

चूरू में इसलिए बढ़ रहे लड़कियों के सौदे

Human trafficking

चूरू जिला राजस्थान के उन जिलों में से एक है जहां लड़कियां की संख्या लड़कों की तुलना में बहुत कम है. यहां 2011 की जनगणना के अनुसार एक हजार लड़कों पर महज 888 लड़कियां ही हैं. ऐसे में लड़कों को शादी के लिए लड़कियां भी कम ही रह जाती हैं. ऐसे कुंवारों के लिए मानव तस्करी से जुड़े गिरोह लड़कियों की खरीद फरोख्त करते हैं. वर्तमान सरकार ने हाल में दावा किया था कि यह लिंगानुपात अब 923 तक सुधर गया है लेकिन हालात बदलने में अब भी बहुत समय लगना है.

इन दो मामलों ने फिर आंखें खोली

चूरू जिले में हाल ही नाबालिग लड़कियों की खरीद फरोख्त के दो नए मामले सामने आए हैं. सरदारशहर और तारानगर थानों में दर्ज इन दोनों मामलों में 8 नामजद सहित 10 लोगों के खिलाफ पोक्सो के तहत केस दर्ज किए गए हैं. ये दोनों ही लड़कियां असम की रहने वाली हैं जिनका सौदा कर यहां लगाया गया था. चाइल्ड हैल्प लाइन द्वारा आरोपियों पर अपहरण, मानव तस्करी और दुष्कर्म के मामले दर्ज करवाए गए हैं.

केस-1 : 50 साल के पप्पू ने 2 लाख में खरीदी 16 साल की लड़की

17 अगस्त 2017 को असम के गांव अलीसिंगा की एक किशोरी को रुपयों के लालच में उसके मां-बाप ने ही बेच डाला. इस किशोरी की उम्र 16 साल है और उसको खरीदने वाला तीन गुना अधिक 50 साल की उम्र वाला पप्पू है. आरोपी पप्पू असम में कथित शादी के बाद सरदारशहर तहसील के गांव पातलीसर बड़ा ले आया, जहां पांच दिनों तक आरोपी ने बालिका से दुष्कर्म किया. चाइल्ड लाइन को सूचना मिलने पर 23 अगस्त को बालिका का रेस्क्यू किया गया. बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किए जाने के बाद किशोरी को आश्रय गृह में भिजवाने के आदेश दिए गए.

केस-2 : 15 साल की लड़की का अपहरण कर दिल्ली में बेचा

इस केस में असम के दरंग जिले की टंगला तहसील के कालीखोला गांव की एक 15 साल की नाबालिग लड़की मानव तस्करी गिरोह की शिकार हुई. उसे असम के तीन लोगों द्वारा नशीला पदार्थ सुंघाकर अपहरण किया गया. उसे ट्रेन से गोवाहाटी लाया गया और फिर बेहोशी की हालत में दिल्ली लाकर बेच दिया गया. दिल्ली से उसे चूरू जिले के तारानगर तहसील के एक खेत में लाकर 2 दिन तक मारपीट कर बंधक बनाकर रखा गया.

उसे वहां बेचने के लिए लाया गया था. लेकिन वहीं पर अज्ञात आरोपी द्वारा उसके साथ दुष्कर्म किया गया. जब रात को नशे में धूत्त आरोपी सो रहे होते हैं तब मौका पाकर वह किसी तरह उनके चंगूल से बच निकलने में कामयाब हो जाती है. एक स्थानीय महिला की मदद से वह पुलिस स्टेशन पहुंचती है और अब पुलिस द्वारा बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किए जाने के बाद से बालिका आश्रय गृह में रह रही है.

यहां पिछले एक साल में ऐसे दर्जनभर मामले सामने आ चुके हैं. इनमें दूसरे राज्यों से महिलाओं और लड़कियों की खरीद-फरोख्त करने वाले कई गिरोह सक्रिय है. कोई अपहरण तो कोई लड़कियों के परिजनों को लालच देकर राजस्थान लाने में कामयाब हो जाता है.
***आन्नदसिंह, कार्डिनेटर एवं परिवादी, चाइल्ड हैल्प लाइन, चूरू***

चूरू पुलिस अब असम पुलिस के साथ जिले में सक्रिय मानव तस्कर गिरोह के खिलाफ संयुक्त कार्यवाही करने जा रही है.
***रामचन्द्र ढाका, एएसआई, तारानगर थाना***

समान समाचार  
tejnews.com
     
मथुरा के मंदिर में रहनेवाली साध्वी से रेप, मंदिर के कर्मचारी पर आरोप
मथुरा के थाना बरसाना इलाके के राधा रानी मंदिर पर रहने वाली साध्वी देवी से रेप का मामला सामने आया है । घटना 11 सितंबर की रात की है। साध्वी के आरोपों के मुताबिक जब वह मंदिर में सो रही थी तभी मंदिर का कर्मचारी पहले तो उसके पास आया और कुछ बात करने लगा। कुछ समय बाद साध्वी किसी काम से जाकर लौट रही थी तो पीछे अचानक मंदिर का कर्मचारी आया और उसे उठाकर ले गया। ​साध्वी ने आरोप लगाया कि मंदिर के कर्मचारी ने उसके साथ रेप किया। साध्वी ने बताया कि वह राधाष्ठमी के दिन मंदिर में आई थी और तब से मंदिर में ही रह रही थी। साध्वी का आरोप है कि रेप करनेवाला युवक मंदिर में काम करता है लेकिन पुलिस कोई का
read more..

मथुरा के मंदिर में रहनेवाली साध्वी से रेप, मंदिर के कर्मचारी पर आरोप

पत्रकार के सवाल पर भड़के आसाराम ने कहा, 'मैं गधा हूं'

जयपुर में 9 साल बाद फिर लगा कर्फ्यू, रविवार रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद

पीएम मोदी और सीएम योगी की पेंटिंग बनाने पर पत्नी को घर से निकाला

सीने के पार हुई 4 इंच मोटी रॉड, डॉक्टरों ने बाहर निकाल दी नई जिंदगी

इनके यहां उन्हीं लड़कों की होती है शादी, जिन पर दर्ज होते हैं चोरी-डकैती के केस

आर्थिक तंगी की वजह से पूरे परिवार ने खाया जहर, चार की मौत

जेल में भी मुसीबत बने राम रहीम, कैदियों ने खाना पीना छोड़ा

फैक्ट्री में धमाकाः दरक गईं दीवारें, उड़े टिनशेड, हर ओर बस चीखपुकार

BRD मेडिकल कॉलेज में 72 घंटे में 11 बच्चों समेत 46 की मौत

ऑपरेशन छोड़ आपस में झगड़ पड़े डॉक्टर, ओटी में नवजात की मौत

पहले महिला ट्यूटर, फिर उसकी छोटी बहन ने छात्र से जबरन बनाए रिलेशन

डेरा समर्थकों की हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश में भी जारी हुआ अलर्ट

रेस्टोरेंट के बाहर बेहोशी की हालत में मिली महिला, कहा चार लोगों ने किया गैंगरेप

गोरखपुर में मासूमों की मौत सामान्य नहीं, यह नरसंहार है : साक्षी महाराज

मासूमों की मौत के पीछे बड़ी वजह गंदगी, इंसेफ्लाइटिस से निपटना बड़ी चुनौती: योगी

यूपी सरकार ने गोरखपुर में 30 बच्चों की मौत का खंडन किया

चोटी कटने की अफवाह फैलाने पर 2 शख्स गिरफ्तार

पानी से बेहाल रेगिस्तान, राजस्थान में भारी बारिश की आशंका

क्रिकेट के विवाद में युवा बीजेपी नेता को गोली मारी

पब्लिक पोल  
हाँ
नहीं
ठीक
नहीं
Poll Comments
  
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
 
 
 
 
होम  |  देश  | MP-CG  | धर्म-कर्म  | हेल्थ  | अजबगजब  | व्यक्ति-ब्लॉग  | लाइफस्टाइल  | सैर  | राजनीति  | रीवा रीजन  | UP-RJ  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें  | Live टीवी
TejNews.com Copyrights2011-2012. All rights reserved. Designed & Developed by : MakSoft.in
 
Hit Counter