Search
हेल्थ   
28
रिसर्च में हुआ खुलासा, इसलिए रात में होती है शराब पीने की तीव्र इच्छा
हर शाम क्या आपके अंदर एक ग्लास व्हिस्की पीने की तीव्र इच्छा उठती है, अगर ऐसा है तो यह मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम की उत्तेजना के कारण हो सकता है। एक नए रिसर्च के निष्कर्षो में मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली और रात में शराब पीने की प्रेरणा के बीच के संबंध पता चला है। शोधार्थियों ने बताया कि इसका कारण यह है कि शरीर की जैविक प्रक्रिया मादक पदार्थो से संबंधित व्यवहार के कारण मस्तिष्क द्वारा उत्पन्न संकेतों को प्रभावित करती है और यह प्रभाव आमतौर पर शाम या अंधेरे के वक्त देखने को मिलते हैं।

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडीलेड पीएचडी छात्र व अध्ययन के

     
Read more

     
22
रोजाना सुबह पुरुष खाएं भीगा हुआ चना, तो मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे
रोज थोड़ा चने खाने से बच्चे और बड़े सभी का स्वास्थ्य बेहतर होता है। इसमें मौजूद तत्व में कई समस्याओं से बचाता है। अगर आम रोज 50 ग्राम चना खाते है तो आपका शरीर कई बीमारियों से बच जाएगा। वह चना किसी भी तरह हो यानी की चाहे अंकुरित हो या फिर भूना हुआ। सभी को खाने से अधिक फायदे है।

भीगे चने में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स पाए जाते हैं। जो आपको स्वास्थ्य रखने में लाभदायक होते है। इससे कई समस्याओं से निजात मिल जाता है। इसके सेवन करने से शरीर में स्फूर्ति के साथ दिमाग तेज होता है। जानिए इसे पुरुषों के खाने से क्या फायदे मिल
Read more
29
जिंदगीभर रहना है स्वास्थ्य, तो बचपन से डालें ये आदते
स्कूलों में स्वास्थ्य का बहुत महत्व है, क्योंकि स्कूल केवल औपचारिक शिक्षा प्रदान करने वाले केंद्र ही नहीं हैं, बल्कि एक बच्चे के समग्र विकास को भी प्रभावित करते हैं। बड़े होने के दौरान अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए स्वस्थ जीवनशैली की आदत बच्चों को बचपन में ही डाल देनी चाहिए। यह परामर्श पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल का है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. अग्रवाल ने बताया, "स्कूल में स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रम चलाकर तंबाकू के सेवन, खराब पोषण, शारीरिक गतिविधि की कमी, दवा और शराब के सेवन जैसी गलत आदतों को हतोत्साहित किया जा सकता है।"

स्वस्थ जीवनशैली के लिए

     
Read more

     
24
मस्सों से केला सिर्फ एक दिन में दिलाएंगा निजात!
हमारे चेहरे में मस्सा होना एक आम बात है। यह कोई बीमारी नही होती है, लेकिन कभी-कभी यह हमारे चेहरे में होने के कारण हम असहज महसूस करते है। हर कोई त्वचा संबंधी किसी न किसी समस्या से घिरा होता है। लेकिन इनमे से कुछ गंभीर होती है और कुछ नार्मल होती है।

मस्से शरीर के किसी भी अंग में हो सकते है। मुख्यत: ये हाथ, पैर, चेहरे, कलाई, घुटनों में हो सकते है। इसका मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस की वजह से होता है। यह कोई बडी समस्या नहीं होती है। इससे आप आयुर्वेद और घरेलू उपायों से निजात पा सकते है।

जानिए क्या है मस्सा
आमतौर पर मस्से पिगमेंट कोशिकाओं के समूह होते हैं, जो काले-भूरे रंग के ह
Read more
22
अगर रहना है फिट, तो नियमित मात्रा में लें प्रोटीन
आज क समय में हर कोई फिट रहने की कोशिश करता है, लेकिन गलत खानपान के कारण रह नहीं पाता है। जिसके कारण शरीर में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स की कमी हो जाती है।

माना जाता है कि शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरुरी प्रोटीन है। शाकाहारी लोगों के आहार में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, जबकि मांसाहारियों के आहार में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि शरीर के अच्छे विकास के लिए प्रोटीन के सेवन पर जरूर ध्यान देना चाहिए। 'ब्रियो कैपूटिनो' के संस्थापक व सीईओ संजय तिवारी ने कैसे संतुलित मात्रा में प्रोटीन का सेवन किया जाए इस संबंध में ये टिप्स दिए है।

प्रोटीन युक

     
Read more

     
20
डिप्रेशन के कारण नहीं आती है नींद, तो करें इस चीज का सेवन
भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि खुद का ठीक ढंग से ध्यान रख पाएं। जॉब, घर सभी चीज का प्रेशर हमारे डिप्रेशन का कारण बनती है। जिसके कारण कई लोग तो इससे बाहर ही नहीं निकल पाते है। हमारे बीच कई लोग ऐसे होते है जो कि डिप्रेशन के कारण ठीक से नींद नहीं ले पाते है। जिसका सीधा असर उनकी हेल्थ पर पड़ता है।

अगर आप भी उनमे से है, जिनको तनाव के कारण नींद पूरी नहीं हो पाती। भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि गन्ने और अन्य प्राकृतिक उत्पादों में पाए जाने वाला एक सक्रिय तत्व तनाव को खत्म कर नींद बढ़ा देता है।

शोध में पाया गया कि वर्तमान में
Read more
18
बिना दवा खाए सिर्फ 1 मिनट में ऐेसे पाएं सिरदर्द से निजात!
सिरदर्द एक आम परेशानी हैं। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने सिरदर्द कभी न हुआ हो। आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली, तनाव के कारण सिरदर्द होना आम बात हो गयी हैं। इसका ठीक ढंग से इलाज न करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती है।

ज्यादातर मौके पर सिरदर्द यह एक आम लक्षण होता हैं और सामान्य दर्दनाशक दवा लेने पर तुरंत आराम मिल जाता हैं। कभी अम्लपित्त की वजह से, अधूरी नींद के कारण, तनाव, दांत में दर्द, आंखों की समस्या या फिर मौसम के बदलने के कारण सिरदर्द होने लगता है।

कहा जाता है कि अगर आप एक बार पेन किलर ले ले तो आपका सिरदर्द दुबारा उसके बिना सही नही हो सकता है। हम इसे गंभीरता से

     
Read more

     
27
रोजाना सुबह के समय खाएं इतने ग्राम बादाम, तो मिलेंगे आपको ढेरों फायदे
अगर आपको बादाम खाना पसंद है तो आप इसे रात को भिगों देते होगे और दूसरे दिन इसका छिलका हटाकर सेवन करते होगे। क्योंकि माना जाता है कि ऐसे खाने से ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। बादाम अपने असीम स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। और सबसे ज्यादा यह याद्दाशत को बढने में मदद के लिए जाना जाता है।

रोज थोड़ा बादाम (आल्मंड) खाने से बच्चे और बड़े सभी का स्वास्थ्य बेहतर होता है। यह बात अमेरिका के फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के शोधार्थियों द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में साबित हुई है। एक शोधार्थी एलिसा बर्न्‍स ने कहा, "बादाम पौधों से मिलने वाले प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन ई और मैग्न
Read more
39
रोजाना पीएं 1 कप अदरक का जूस और पाएं इन जानलेवा बीमारियों से निजात
साधारण सी दिखने आने वाली अदरक को अगर चाय में थोड़ी सी भी डाल दी जाए तो चाय का स्वाद दोगुना कर देती है| औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सिर्फ सर्दी जुकाम खांसी की नहीं है, बल्कि कई बीमारियों से निजात दिलाती है। अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं| जो कि आपके शरीर को स्वास्थ्य रख सकते है।

अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है| साथ ही अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन और विटामिन के साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

कैंसर से दिलाएं निजात
अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। अदरक में कैंसर एंट

     
Read more

     
36
अगर कुत्ता काट लें, तो इन घरेलू उपायों से तुरंत बचाएं अपनी जान
घर के आसपास या फिर कहीं आप जा रहे है आपको न जाने कितने आवारा कुत्ते मिलेंगे। वह आपको कब काट लें इस बारें में कुछ नहीं कह सकते है। अगर आपको कभी कोई कुत्ता काट लें, तो घबराने की जरुरत नहीं है। इसे आप साफ पानी से धो लें और पास के ही किसी हॉस्पिटल में चले जाएं। अगर आप नहीं जा सकते है तो गर पर ही ये घरेलू उपाय अपनाकर कुत्ते के जहर को खत्म कर सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

अगर आपने समय में ध्यान नहीं दिया तो इससे कई बीमारियां आपको हो सकती है। साथ ही आपकी जान भी जा सकते है। कुत्ते के काटने से रेबीज होने की अधिक संभावना होती है। इसलिए सुरक्षित रहने के लिए तुरंत इलाज कराना सबसे जर
Read more
75
पेट की चर्बी को घटाती है हरी इलायची, ऐसे करें सेवन...
आयुर्वेद के अनुसार रसोईघर में रखे मसाले ही हमारे इलाज के लिए कारगर हैं. इलायची उन मसालों में से एक है. रोजाना इलायची खाई जाए तो कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. इलायची वजन घटाने में भी सहायक है. आयुर्वेद के अनुसार हरी इलायची शरीर के अपच को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ कर शरीर की सूजन को कम करती है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है. जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है.

इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में भी सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है. इलायची नहीं चबा सकते तो आप इसको चाय में डाल कर उपयोग कर सकते हैं. रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पाउडर का

     
Read more

     
81
सब माचिस की तीली कह आपको चिढ़ाते हैं, तो ऐसे बढ़ाएं अपना वजन
जिस तरह लोग अपने वजन कम के लिए न जाने क्या-क्या करते है। उसी तरह कई लोग ऐसे भी है जो कि कम वजन होने से परेशान है। यहां तक कि उन्हें लोग माचिस की तीली भी कह कर पुकारने लगते है। अगर आप बहुत अधिक पतले हैं तो उससे भी फर्क पड़ता है।

यदि किसी व्यक्ति का वजन जरूरत से ज्यादा कम हो तो वह अपने आप को दूसरे व्यक्ति की तुलना में कमतर समझने लगता है तथा वजन कम होने से व्यक्ति में आत्मविश्वास की भी कमी की संभावना बढ़ जाती है। हां यह अलग बात है की छरहरी काया की चाहत में कुछ लड़कियां अधिक डायटिंग करके अपने शरीर को फिट रखने और जीरो साइज बॉडी पाना पसंद करती है।

वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी है कि आप
Read more
84
ये है दुनिया का सबसे बड़ा नवजात, वजन और लंबाई जान चौंक जाएंगे आप
आज तक आपने जितने भी नवजात देखे होंगे वो ज्यादातर एक फीट बड़े होंगे, या उससे छोटे. लेकिन क्या कभी आपने ऐसे नवजात को हाथों में थामा है, जिसको पकड़कर आपको ऐसा लगे कि आपने पांच महीने का बच्चा पकड़ा है. कुछ ऐसा ही अमेरीका के एक कपल के साथ हुआ है. उनके न्यू बॉर्न बेबी को देख सिर्फ रिश्तेदार ही नहीं बल्कि अस्पताल में मौजूद डॉक्टर और नर्सें भी हैरान रह गए.

साउथ कैरोलिना में रहने वाले जोड़े सिंडी और ऑर्थर की तीसरी संतान कॉलिन को देख कोई भी यकीन नहीं कर पा रहा है कि वो एक नवजात है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस बच्चे का साइज पांच महीने के बच्चे जितना है. इतना ही नहीं बच्चे का वजन करीब साढ़े 6 किलो ह

     
Read more

     
106
चॉकलेट के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप
अगर आप चॉकलेट खाने के शोकीन हैं और आपको चॉकलेट पसंद हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है, हाल ही में हुई एक रिसर्च में पता चला है कि रोजाना चॉकलेट खाने से ब्रैन को काफी फायदा मिलता है और बुजुर्गों की याददाश्त में भी सुधार होता है। ये रिसर्च इटली के 'एलक्यूविला' यूनिवर्सिटी ने की है जिसके शोधकर्ताओं का मानना है कि चॉकलेट के फायदे का कारण इसमें मौजूद 'कोको बीन' है जो इसका मुख्य घटक है। कोको में 'फ्लावानोल' नाम का प्राकृतिक रसायन पाया जाता है जो ब्रेन के लिए काफी लाभदायक होता है।

चॉकलेट लगभग हर उम्र के व्यक्ति को अच्छी लगती है चाहे वह बच्चे हों, यंगस्टरस हों या फिर बुजुर्ग। लेकिन कुछ
Read more
114
ये 4 आसन दिलाएंगे आपको आंखों की समस्या से छुटकारा
आजकल लोगों के खराब लाइफस्टाइल के चलते उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है, और इन्हीं खराब आदतों के कारण उन्हें कईे प्रकार की परेशानियां भी होती हैं। इन समस्याओं में से एक है आंखो की रोशनी। आज हम बच्चों से लेकर हर वर्ग के लोगों में आंखो की रोशनी की समस्या देखतें हैं। अक्सर योग और एक्सरसाइज़ के न करने से, कम्पयूटर पर बैठे रहने, घंटो मोबाइल का इस्तोमाल करने जैसी कुछ खराब आदतों का सीधा असर हमारी आंखों की रोशनी पर ही पड़ता है। एसे में अगर आप समय निकाल कर यह कुछ प्राणायाम करतें हैं तो आपकी आंखो की रोशनी भी ठीक हो सकती है। आइए जानें आंखों की रोशनी तेज़ करने वाले कुछ योगासन:


     
Read more

     
105
रोजाना खाएं जामुन, मिलेंगे ये 12 बेहतरीन फायदे
जामुन खाने में बहुत स्वादिष्ट होने का साथ-साथ इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसे कई नामों से भी जाना जाता है जैसे- ब्‍लैकबेरी, काला जामुन, राजमन है। इनका स्वाद थोडा कसैला होता है। जामुन में लौह और फॉस्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कोलीन और फोलिक एसिड भी होता है।

जामुन कम समय के लिए आने वाला लेकिन बेहद लाभदायक फल है। यह स्वाद और सेहत में भी भरपूर होता है। जामुन के सेवन से बॉडी की इम्यूनिटी पॉवर को भी मजबूत करता है। साथ ही पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। जानिए रोजाना जामुन खाने से होने वाले फायदो के बारें में। जामुन का खाली पेट सेवन कभी नहीं करना चाहिए औ
Read more
180
गर्मियों में इन 5 वजह से निकलने लगती है आपके पैरों की स्किन
रअसल सर्दियों के अलावा भी आपके पैरों और एड़ियों को कटने-फटने की शिकायत होती है। इसकी वजह केवल खुश्क मौसम नहीं है। इसके कई और कारण हो सकते है। जिसके कारण आपके पैरों की स्किन निकलती रहती है।

आजकल के समय में हमें इतना समय नहीं होता है कि खुद को थोड़ा सा भी समय दे पाएं। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी में एक प्रॉब्लम है। आपकी फटी-फटी एडियां। दरअसल सर्दियों के अलावा भी आपके पैरों और एड़ियों को कटने-फटने की शिकायत होती है। इसकी वजह केवल खुश्क मौसम नहीं है। इसके कई और कारण हो सकते है। जिसके कारण आपके पैरों की स्किन निकलती रहती है। जानिए किस कारण निकलती रहती है

     
Read more

     
752
होली के लिए ऐसे बनाएं हर्बल रंग और रहें सुरक्षित
होली आने वाली है. बाजार तरह तरह के रंगों से भरे पड़े हैं. पर क्या आपको पता है वो रंग आपके लिए कितने हानिकारक होते हैं. ऐसे में आप घर पर ही हर्बल रंग बना सकते हैं.
जी हां होली खेलने के लिए चुकंदर, मेहंदी और फूलों को अपने किचन में इकट्ठा करना शुरू कर दीजिए, ताकि आपको हान
Read more
209
रोज सुनेंगे चिड़ियों की चहचहाहट तो जिंदगी रहेगी खुशनुमा
अगर आप पेड़ों, झाड़ियों और चिड़ियों की चहचहाहट वाले पड़ोस में रहते हैं तो आपके स्ट्रेस या बैचैन होने की संभावना कम हो जाती है. एक्सेस्टर यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश ट्रस्ट फॉर ऑर्निथोलॉजी व क्वींसलैंड यूनिविर्सिटी के रिसर्चस के मुताबिक, जिन लोगों ने दिनभर मेæ

     
Read more

     
235
पिंपल से पाना है निजात, तो इन आदतों को कहें गुडबाय
आज के समय में इतना प्रदूषण है जिसके कारण हमारे चेहरे में कई तरह की समस्या हो जाती है। जिससे बचने के लिए हम न जाने कितने तरीकों के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते है। इनसे हमें फायदा तो नही मिलता है बल्कि हमारी जेब खाली हो जाती है साथ ही स्किन में की तरह की सम&#
Read more
 

1
2
3
 next  
 
पब्लिक पोल  
हाँ
नहीं
ठीक
नहीं
Poll Comments
  
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
tejnews.com
 
 
 
 
 
होम  |  देश  | MP-CG  | धर्म-कर्म  | हेल्थ  | अजबगजब  | व्यक्ति-ब्लॉग  | लाइफस्टाइल  | सैर  | राजनीति  | रीवा रीजन  | UP-RJ  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें  | Live टीवी
TejNews.com Copyrights2011-2012. All rights reserved. Designed & Developed by : MakSoft.in
 
Hit Counter